260 फुट का भयानक एस्टेरॉयड आज पृथ्वी की ओर आ रहा है, नासा ने दी चेतावनी

नासा ने चेतावनी जारी की है कि 260 फुट चौड़ा एक विशाल क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) 2022 आरडब्ल्यू, 5 सितंबर को पृथ्वी के सबसे करीब पहुंच जाएगा।

By Dayanidhi

On: Monday 05 September 2022
 

नासा ने चेतावनी दी है कि 260 फुट चौड़ा एक विशाल क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) आज 5 सितंबर को पृथ्वी के पास से गुजरेगा। अंतरिक्ष एजेंसी आने वाले सभी क्षुद्रग्रहों पर लगातार नजर रखती है जो पृथ्वी के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

क्या होते हैं एस्टेरॉयड या क्षुद्रग्रह?

क्या आप जानते हैं कि क्षुद्रग्रहों को प्लेनेटॉइड भी कहा जाता है? सूर्य के चारों ओर घूमने वाले ये चट्टानी मलबे ग्रह कहलाने के लिए बहुत छोटे हैं, इसलिए इन्हें ग्रह या बहुत छोटे ग्रह के रूप में भी जाना जा सकता है। हालांकि, इसके बावजूद, ये अंतरिक्ष भयानक चट्टानें चिक्सुलब क्षुद्रग्रह की तरह पृथ्वी के लिए खतरनाक हो सकती हैं, जिसने डायनासोर के युग को समाप्त कर दिया

क्या यह भयानक रूप से बड़ा क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) धरती के लिए कोई खतरा पैदा कर सकता है?

नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के अनुसार, इस भयानक धरती के नजदीक ऑब्जेक्ट को क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड  ) 2022 आरडब्ल्यू  नाम दिया गया है, जिसका व्यास 260-फुट (79 मीटर) तक होने का अनुमान है। अर्थैट के अनुसार यह 6.98 मिलियन मील और यह 11.20 किमी प्रति सेकंड की गति से यात्रा करेगा। क्या यह क्षुद्रग्रह हमसे टकराएगा? क्या इससे पृथ्वी को कोई खतरा है? क्या कहते हैं नासा के विशेषज्ञ।

एस्टेरॉयड या क्षुद्रग्रह 2022 आरडब्ल्यू आज पृथ्वी के करीब पहुंचेगा

क्षुद्रग्रह के विशाल आकार को देखते हुए अगर यह पृथ्वी से टकराता है तो निश्चित रूप से भारी नुकसान कर सकता है। हालांकि, यह तभी संभव है जब यह अपने कक्षीय रास्ते से भटक जाए, जो एक दुर्लभ मौका है।

इसके अलावा, अच्छी खबर यह है कि क्षुद्रग्रह और पृथ्वी के बीच अनुमानित निकट दृष्टिकोण दूरी बहुत करीब नहीं है, भले ही नासा से किसी भी कारण से अपने रस्ते से भटक जाने के मामले में इसे ट्रैक करने किए जाने की उम्मीद है।

नासा के अनुसार, एक क्षुद्रग्रह जो 4.6 मिलियन मील (7.5 मिलियन किलोमीटर) के भीतर पृथ्वी के पास आता है और जिसका आकार लगभग 150 मीटर (492-फुट से अधिक) से बड़ा है, एक संभावित खतरनाक वस्तु कहा जाता है।

इसलिए, 260 फुट व्यास वाला क्षुद्रग्रह 2022 आरडब्ल्यू 5 पृथ्वी के लिए संभावित खतरा नहीं है। कहा जा रहा है कि, 260 फुट का क्षुद्रग्रह भी पृथ्वी पर बहुत नुकसान कर सकता है अगर वह टकरा जाए, खासकर शहरों जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर।

हालांकि, कई अन्य क्षुद्रग्रह हैं जो आने वाले दिनों में पृथ्वी की ओर बढ़ रहे हैं। 82 फुट चौड़ा एक क्षुद्रग्रह आज धरती के करीब पहुंचने के लिए तैयार है।  यह पृथ्वी के कितने करीब आएगा? जबकि या सिर्फ 3.52 मिलियन मील दूर है।

एक और क्षुद्रग्रह 2022 क्यू यूएस 5, जो 97 फुट चौड़ा है, 4.57 मिलियन मील के करीब पहुंचेगा।

Subscribe to our daily hindi newsletter