साल का पहला चंद्र ग्रहण आज, भारत के इन शहरों में दिखेगी उपच्छाया

उपच्छाया चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच से गुजरती है। पूर्ण ग्रहण के दौरान, पृथ्वी की आंतरिक छाया, अम्ब्रा, चंद्रमा पर पड़ती है, जिससे यह रक्त की तरह लाल हो जाता है।<

By Dayanidhi

On: Friday 05 May 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

ज्योतिषीय कैलेंडर के अनुसार साल का पहला चंद्र ग्रहण आज यानी पांच मई 2023, शुक्रवार को लगने जा रहा है, यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा। इस दिन वैशाख पूर्णिमा और बुद्ध पूर्णिमा भी है। यह चंद्र ग्रहण रात आठ बजकर 45 मिनट से शुरू होकर एक बजकर दो मिनट पर समाप्त होगा।

भारत में लोग इस खगोलीय घटना को देख सकेंगे। चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच से गुजरती है, चंद्रमा के चेहरे पर छाया डालती है।  

पेनुमब्रल या उपछाया चंद्र ग्रहण क्या है?

उपच्छाया चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच से गुजरती है या उपच्छाया चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया के हल्के बाहरी क्षेत्र में गुजरता है, जिसे पेनम्ब्रा कहा जाता है।  पूर्ण ग्रहण के दौरान, पृथ्वी की आंतरिक छाया, अम्ब्रा, चंद्रमा पर पड़ती है, जिससे यह रक्त की तरह लाल हो जाता है।

यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पृथ्वी सूर्य की डिस्क के हिस्से को ढकती हुई प्रतीत होती है लेकिन पूरी नहीं। इसका मतलब यह है कि जब चंद्रमा पेनुम्ब्रा के भीतर होता है, तो उसे सूर्य से कम रोशनी मिलती है और वह मंद हो जाता है लेकिन फिर भी कुछ हद तक रोशन रहता है।

उपच्छाया चंद्र ग्रहण सूक्ष्म मद्धिम प्रभाव के कारण निरीक्षण करना कठिन है। कभी-कभी यह केवल सावधानीपूर्वक नियंत्रित तस्वीरों में या तीव्र दृष्टि वाले लोगों द्वारा ही दिखाई देता है। यदि मौसम की स्थिति अनुकूल रहती है, तो उन भारतीय शहरों का पता लगाएं, जो 2023 के पहले चंद्रग्रहण को देखने में सक्षम होंगे।

कहां-कहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण?

यह चंद्र ग्रहण यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत अटलांटिक, हिंद महासागर और अफ्रीका में दिखाई देगा। जबकि आप चंद्र ग्रहण को सीधे देख सकते हैं, उपच्छाया ग्रहण का प्रभाव बमुश्किल बोधगम्य हो सकता है, विशेष रूप से अप्रशिक्षित आंखों के लिए। यह कभी-कभी केवल सावधानीपूर्वक नियंत्रित तस्वीरों में या अत्यंत तीव्र दृष्टि वाले लोगों द्वारा ही देखा जा सकता है।

क्या भारत में भी यह देखने को मिलेगा?

उपच्छाया चंद्र ग्रहण के नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, वाराणसी, मथुरा, पुणे, सूरत, कानपुर, विशाखापत्तनम, पटना, ऊटी, चंडीगढ़, उज्जैन, वाराणसी, मथुरा, इंफाल, ईटानगर, कोहिमा  सहित भारत के सभी शहर आकाशीय घटना के गवाह बन सकेंगे।

Subscribe to our daily hindi newsletter