"भारत की मौसम महिला" के नाम से जानी जाने वाली अन्ना मणि की आज 104वीं जयंती है

अन्ना मणि भारत की पहली महिला वैज्ञानिकों में से एक थीं वह अपने शोध के लिए जानी जाती थीं, उन्हीं के काम से भारत में मौसम का सटीक पूर्वानुमान लगाना संभव हुआ।

By Dayanidhi

On: Tuesday 23 August 2022
 
फोटो : गूगल डूडल

आज 23 अगस्त, 2022 को देश की पहली महिला वैज्ञानिकों में से एक प्रसिद्ध भारतीय भौतिक विज्ञानी और मौसम विज्ञानी अन्ना मणि की 104वीं जयंती है। 1918 में आज ही के दिन जन्मी अन्ना मणि को उनके काम और शोध के लिए जाना जाता है, जिससे भारत में मौसम के सटीक पूर्वानुमान लगाना संभव हुआ। अन्ना मणि ने राष्ट्र के लिए नवीकरणीय ऊर्जा के दोहन के लिए भी आधार तैयार किया।

अपने पूरे जीवन में एक उत्साही पाठक, मणि, जो 'भारत की मौसम महिला' के रूप में भी जानी जाती है। अन्ना मणि त्रावणकोर (वर्तमान केरल) के पूर्व राज्य में पली बढ़ी। उन्होंने अपने प्रारंभिक वर्ष किताबों में डूब कर बिताए। 12 साल की उम्र तक, मणि ने अपने सार्वजनिक पुस्तकालय में लगभग हर किताब पढ़ ली थी! वह जीवन भर एक उत्साही पाठक बनी रहीं।

हाई स्कूल के बाद, उन्होंने महिला क्रिश्चियन कॉलेज (डब्ल्यूसीसी) में अपना इंटरमीडिएट साइंस कोर्स किया और प्रेसीडेंसी कॉलेज, मद्रास से भौतिकी और रसायन विज्ञान में ऑनर्स के साथ बैचलर ऑफ साइंस पूरा किया। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, उन्होंने एक वर्ष के लिए डब्ल्यूसीसी में पढ़ाया और भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर में स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त की। यहां, नोबेल पुरस्कार विजेता सर सी वी रमन के मार्गदर्शन में, उन्होंने स्पेक्ट्रोस्कोपी का अध्ययन किया और हीरे और माणिक में विशेषज्ञता हासिल की।

1942 और 1945 के बीच, उन्होंने पांच पत्र प्रकाशित किए, अपनी पीएच.डी. शोध प्रबंध, और इंपीरियल कॉलेज, लंदन में स्नातक कार्यक्रम शुरू किया, जहां उन्होंने मौसम संबंधी उपकरण में विशेषज्ञता हासिल की।

उन्होंने 1948 में भारत लौटने पर भारत मौसम विज्ञान विभाग के लिए काम करना शुरू किया, जहां उन्होंने देश को अपने स्वयं के मौसम उपकरणों के डिजाइन और निर्माण में मदद की। इस पुरुष-प्रधान क्षेत्र में उन्होंने इतना उत्कृष्ट प्रदर्शन किया कि 1953 तक वह संभाग की प्रमुख बन गई। उनके नेतृत्व में, 100 से अधिक मौसम उपकरण डिजाइनों को उत्पादन के लिए सरल और मानकीकृत किया गया था।

मणि वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों के शुरुआती पैरोकार भी थे। 1950 के दशक के दौरान, उन्होंने सौर विकिरण निगरानी स्टेशनों का एक नेटवर्क स्थापित किया और स्थायी ऊर्जा माप पर कई पत्र प्रकाशित किए।

मणि बाद में भारत मौसम विज्ञान विभाग के उप महानिदेशक बनी और संयुक्त राष्ट्र विश्व मौसम विज्ञान संगठन में कई प्रमुख पदों पर रही। 1987 में, उनके विज्ञान में उल्लेखनीय योगदान के लिए आई एनएसए के.आर. रामनाथन पदक जीता।

उनकी सेवानिवृत्ति के बाद, उन्हें बैंगलोर में रमन अनुसंधान संस्थान के ट्रस्टी के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने एक कंपनी की भी स्थापना की जो सौर और पवन ऊर्जा उपकरणों का निर्माण किया।

104वां जन्मदिन मुबारक हो, अन्ना मणि! आपके जीवन के कार्य ने इस दुनिया के लिए उज्जवल दिनों को प्रेरित किया।

Subscribe to our daily hindi newsletter