कीट से बना कुत्ते का भोजन

यह मानव द्वारा उत्पन्न कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में एक कदम है। ऐसे भोजन से जलवायु परिवर्तन के खिलाफ चल रहे संघर्ष में मदद मिलती है 

By DTE Staff

On: Thursday 28 March 2019
 

यूनाइटेड किंगडम (यूके) ने कीट से बने कुत्ते के भोजन की बिक्री शुरू की है। यह मानव द्वारा उत्पन्न कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में एक कदम है। इस तरह के भोजन से जलवायु परिवर्तन के खिलाफ चल रहे संघर्ष में मदद मिलती है। योरा, यह नाम एक अमेजोनियन जनजाति के नाम पर रखा है।

यह इंग्लैंड के दक्षिणी तट ब्राइटन में स्थित है। ब्रिटेन में उगने वाले जई, आलू और जड़ी-बूटियों को साथ मिलाकर ब्लैक सोल्जर फ्लाई के लार्वा से इसे बनाया है, इसे किब्बल कहते हैं, यह भोजन विशेष रूप से पालतू पशुओं के लिए बनाया गया है। किब्बल की कीमत 14.99 पौंड प्रति पैकट है। कंपनी का कहना है कि जल्दी ही इसे तरल रूप में भी लांच किया जाएगा।

मनुष्य व जानवरों दोनों के लिए कीट-आधारित भोजन यूके में तेजी से पकड़ बना रहे हैं। 2018, नवंबर में देश के सुपरमार्केट की दूसरी सबसे बड़ी श्रृंखला सेंसबेरी ने बताया कि किराना में सबसे अधिक बिकने वाला स्नैक्स बारबेक्यू क्रिकेटस था। विश्व में कम से कम 1,000 कीट प्रजातियां खाई जाती हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter