भारत के अनुकूल इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी विकसित करने के लिए सीएसई और केंद्र ने मिलाया हाथ

इसके अंतर्गत जलवायु संबंधी बाधाओं के तहत सुरक्षित, टिकाऊ और अच्छा प्रदर्शन करने वाली बैटरी डिजाइन करने की योजना है  

By DTE Staff

On: Wednesday 23 November 2022
 

स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) और केंद्र सरकार का विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) साथ मिलकर भारत की आवश्यकताओं के अनुरूप नई इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बैटरी के विकास के लिए काम करेंगे।  

सीएसई ने 22 नवंबर, 2022 को एक बयान में कहा, भारत में नई बैटरी तकनीकों के विकास को आगे बढ़ाने के लिए एक श्वेत पत्र तैयार किया जाएगा। इसके बाद विशेषज्ञाें, औद्योगिक इकाइयों का एक प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा।

सीएसई और डीएसटी ने हाल ही में स्थानीय रूप से उपयुक्त ईवी बैटरियों को लेकर एक बैठक का आयोजन किया, जहां इस बात पर गौर किया गया कि गर्म और आर्द्र उष्णकटिबंधीय जलवायु की बाधाओं के तहत ईवी बैटरियां सुरक्षित, टिकाऊ और प्रभावी हों।

संस्थानों के प्रमुख विशेषज्ञों और वाहन निर्माताओं, बैटरी उद्योग, नियामक निकायों, परीक्षण संस्थाओं और बैटरी केमिस्ट्री पर केंद्रित स्वतंत्र प्रयोगशालाओं के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित परामर्श की श्रृंखला का यह पहला भाग था।

सीएसई की कार्यकारी निदेशक-शोधकर्ता अनुमिता रॉयचौधरी ने कहा, भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने से "लागत, सुरक्षा और चार्जिंग संबंधी बुनियादी ढांचे की कई चुनौतियां सामने आती हैं, जो सभी देश की शून्य उत्सर्जन महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में एक कमी की ओर इशारा करती हैं।"

उन्होंने कहा कि इन कमियों में सुरक्षा, आपूर्ति श्रृंखला, लागत और तेज गति से चार्ज करने के अवसरों की आवश्यकता से संबंधित समस्याएं शामिल हैं।

सीएसई की स्वच्छ वायु कार्यक्रम की प्रबंधक मौसमी मोहंती ने कहा कि "इस संयुक्त पहल का उद्देश्य इन कमियों को दूर करना और एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करना है जो ऐसे तकनीकी समाधानों का आकलन, मूल्यांकन और पहचान करेगा जो सुरक्षित हैं, स्थानीय रूप से उपयुक्त आपूर्ति श्रृंखला प्रणालियां हैं और जिन्हें विभिन्न वाहनों में प्रयोग किया जा सकता है"।

आगे की चुनौतियां

बैठक में भविष्य के रास्ते स्थापित करने के लिए कई महत्वपूर्ण मुद्दों को सामने रखा गया।

ईवी बैटरी का अधिक निर्माण करना और आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करना एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। मान लीजिए कि 2030-35 में वैश्विक ईवी बैटरी स्टोरेज 10,000 गीगावाट घंटे होने की उम्मीद है। सीएसई की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, उस स्थिति में, भारत दुनिया भर में बैटरी निर्माण करने की क्षमता के 5 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता है।

बैटरी प्रबंधन और थर्मल प्रबंधन प्रणालियों के लिए रास्ते विकसित करने हेतु भारतीय वाहनों की जरूरतों और जलवायु तनाव का आकलन करना एक और मुद्दा था। विशिष्ट बैटरी जरूरतों के लिए तरीके, मानक, प्रमाणन और प्रोटोकॉल इन आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। नवाचार के लिए व्यवसायीकरण की भी आवश्यकता होगी।

छोटे प्रारूप वाले दोपहिया वाहनों को उपयुक्त, किफायती समाधानों की आवश्यकता है और भारत में ईवी बैटरी केमिस्ट्री को एप्लिकेशन-विशिष्ट होने की आवश्यकता है। बैटरी की उम्र बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ-साथ बैटरी प्रक्षेपवक्र को आगे बढ़ाने के लिए नियमों और तकनीकी मानकों का विकास करना भी महत्वपूर्ण है।

सीएसई ने प्रदर्शन और सुरक्षा मापदंडों पर ईवी और डेटाबेस के उपयोग में आने वाले प्रदर्शन और स्थायित्व के लिए नियमों को विकसित करने की आवश्यकता पर भी ध्यान दिया। सुरक्षित बैटरी बनाने के लिए स्टार्टअप हेतु, बैटरी की समय सीमा समाप्त होने पर मैटेरियल रिकवरी और रीसाइक्लिंग तथा ओपन-सोर्स बैटरी मैनेजमेंट सपोर्ट पर भी प्रकाश डाला गया।

2015 में, केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ (हाइब्रिड एंड) इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया (फेम इंडिया) 'एक' योजना शुरू की थी।

Subscribe to our daily hindi newsletter