अब किसानों को उनके इलाके के आधार पर मौसम संबंधी सेवाएं देगा मेघदूत मोबाइल ऐप

ऐप में लगभग 6970 ब्लॉकों के लिए ब्लॉक स्तरीय मौसम का पूर्वानुमान और 3100 ब्लॉकों के लिए ब्लॉक स्तरीय मौसम को लेकर कृषि संबंधी सलाह (एग्रोमेट एडवाइजरी) जोड़ी गई है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 24 August 2022
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की संयुक्त पहल से मेघदूत 'क्लाउड मैसेंजर- हिंदी' विकसित किया गया है ताकि किसानों को मौसम का पूर्वानुमान और इससे आधारित सलाह दी जा सके।

मेघदूत मोबाइल ऐप 2019 के मॉनसून की अवधि से सक्रिय है और अब यह एप्लिकेशन में किसानों के लिए अतिरिक्त सुविधा दी गई है। ऐप के अपडेटेड वर्जन में ब्लॉक स्तर की सुविधाओं भी शामिल की गई है। जहां किसान मौसम संबंधी खतरों से निपटने के लिए ब्लॉक स्तर की जानकारी जुटा सकते हैं।

ऐप में लगभग 6970 ब्लॉकों के लिए ब्लॉक स्तरीय मौसम का पूर्वानुमान और 3100 ब्लॉकों के लिए ब्लॉक स्तरीय मॉनसून को लेकर कृषि संबंधी सलाह (एग्रोमेट एडवाइजरी) जोड़ी गई है। अब उपयोगकर्ता अपडेट ऐप हासिल करने के लिए अपने इलाके का पंजीकरण कर सकते हैं।

मौसम विभाग के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के तहत देश भर में स्थापित इकाइयों के 330 नेटवर्क द्वारा ये सलाह प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को अपडेट की जाती है। जहां कहीं उपलब्ध हो वहां स्थानीय भाषा में भी परामर्श जारी किए जाते हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में अंग्रेजी और अपने क्षेत्र की 13 क्षेत्रीय भाषाओं में सलाह या एडवाइजरी तैयार की जाती है।

मौसम विभाग के अनुसार मेघदूत मोबाइल ऐप के माध्यम से निम्नलिखित सेवाएं दी जाती हैं:

  1. जिला और ब्लॉक स्तर मौसम का पूर्वानुमान: अगले पांच दिनों में तापमान, वर्षा, आर्द्रता या नमी , हवा की गति और दिशा का पूर्वानुमान दैनिक आधार पर अपडेट किया जाता है।
  2. जिला और ब्लॉक स्तर कृषि से संबंधित सलाह या एग्रोमेट एडवाइजरी: मौसम आधारित सलाह प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को अपडेट की जाती है।
  3. राज्य मौसम विज्ञान केंद्रों द्वारा 732 जिलों को कवर करने वाले लगभग 1019 स्टेशनों के स्थानीय मौसम की घटनाओं और उनकी तीव्रता की तीन घंटे की चेतावनी जारी की जाती है, मौसम विभाग ने बताया कि खराब मौसम की स्थिति और इसके असर की भी चेतावनी इसमें शामिल है
  4. पिछला मौसम: मेघदूत मोबाइल ऐप की मदद से जिला स्तर पर जहां कहीं भी उपलब्ध हो वहां 10 दिनों की मौसम की जानकारी देखी जा सकती है।

मेघदूत मोबाइल ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड के लिए निम्नलिखित लिंक दिए गए हैं -

1.यदि आप का मोबाइल एंड्रॉयड (आईओएस) प्रणाली पर चलता हैं तो यहां क्लिक करें

2.यदि आप का मोबाइल एप्पल (आईओएस) प्रणाली पर चलता हैं तो यहां क्लिक करें

Subscribe to our daily hindi newsletter