वैज्ञानिकों ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बनाई इंटेलिजेंस प्रणाली, सुरक्षित और बेहतर प्रदर्शन के लिए अहम

यह प्रणाली बेहतर दक्षता वाले वाहनों के लिए विशेष रूप से मोटर पावर कंट्रोलर, बैटरी प्रबंधन प्रणाली, वाहन बुद्धिमत्ता मॉड्यूल, क्लाउड कनेक्टिविटी इत्यादि आवश्यकताओं पूरा कर सकती है

By Dayanidhi

On: Friday 02 September 2022
 

इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवीएस) के लिए पूर्णरूप से एक नई वाहन बुद्धिमत्ता प्रणाली एवं उनकी निगरानी की व्यवस्था उनके सुरक्षित और उच्च प्रदर्शन को सुनिश्चित कर सकती है। इस तकनीक को अगली पीढ़ी की यातायात प्रणाली का एक बड़ा हिस्सा अपनाएगा।

यह प्रणाली वाहन के बैटरी पैक की सही स्थिति और उससे मिलने वाले विद्युत आवेश की स्थिति का उचित अनुमान लगाने में सहायक है। यह वाहन चलाने वालों को इस पर नियंत्रित करने में मदद करने तथा बिना रुके चलने की सुविधा भी प्रदान कर सकती है।

इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के विभिन्न कलपुर्जों के लिए अभी तक ऐसे वाहन बुद्धिमान (इंटेलीजेंट) मॉड्यूल का न होना उनकी दक्षता में एक रुकावट बन जाती है।

वैज्ञानिकों ने बैटरी के आंकड़ों का संग्रह और निगरानी, ​​जैसे सेल वोल्टेज, तापमान और बैटरी की वर्तमान स्थिति के साथ वाहन बुद्धिमत्ता प्रणाली का विकास किया है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा दी गई सहायता के साथ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली स्थित फाउंडेशन फॉर इन्नोवेटिव टेक्नोलॉजी ट्रान्सफर (एफआईटीटी) में इसका विकास किया गया है।

अब बुद्धिमान वाहनों के लिए चाभी रहित प्रवेश, निवारक और भविष्य में  संभावित  रखरखाव, उपयोगकर्ता-के अनुकूल एल्गोरिदम, रिमोट डायग्नोस्टिक्स तथा वाहनों के बेड़े का प्रबंधन के साथ ही कई प्रकार के समाधान भी प्रदान करती है।

यह प्रणाली बेहतर दक्षता वाले वाहनों के लिए विशेष रूप से मोटर पावर कंट्रोलर, बैटरी प्रबंधन प्रणाली, वाहन बुद्धिमत्ता मॉड्यूल, क्लाउड कनेक्टिविटी इत्यादि जैसे इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र की आवश्यकताओं पूरा कर सकती है।

तकनीकी तत्परता स्तर (टेक्नोलॉजी रेडीनेस लेवल) 9 पर पेटेंट की गई इस तकनीक की पूरी किट की लागत लगभग 20-22 हजार रूपये की है। जिसमें बैटरी प्रबन्धन प्रणाली (मैनेजमेंट सिस्टम) 4 से 5 हजार, वाहन इंटेलिजेंस मॉड्यूल 6 से 8 हजार, फास्ट चार्जर 4 से 5 हजार, उपकरण संकुल (इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर) 2 से 3 हजार, मोटर नियंत्रक 4 से 5 हजार आदि शामिल हैंI इस किट को 15 से अधिक विद्युत वाहन निर्माताओं के साथ-साथ मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) द्वारा उपयोग किया जा रहा है।

जबकि अन्य निर्माता बाजार में एक उत्पाद के रूप में 2 पहिया, 3 पहिया वाहनों की ओर ध्यान दे रहे हैं,  वहीं हम भारत में बहुत तेज गति से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहे हैं।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी प्रबन्धन प्रणाली (मैनेजमेंट सिस्टम), मोटर नियंत्रक (कंट्रोलर), वाहन बुद्धिमत्ता (व्हीकल इंटेलिजेंस), चार्जर्स और आंकड़ों के विश्लेषण, मशीन लर्निंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) इत्यादि के लिए क्लाउड निर्मिति (आर्किटेक्चर) जैसे मुख्य घटकों को डिजाइन और विकसित किया जा रहा है।

वेक्मोकॉन कम्प्यूटेशनल रूप से कम खर्चीली प्रणाली है, स्थानीय मशीन शिक्षा (लोकल मशीन लर्निंग)  एमएल एल्गोरिदम के बैटरी प्रबंधन डिजाइन के लिए सभी तरह के थर्मल और संरचनात्मक रूपों में बैटरी प्रबंधन प्रणालियों और मशीन लर्निंग (एमएल) एल्गोरिदम के साथ बैटरी पैक प्रदान करता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter