पंजाब और हरियाणा समेत इन इलाकों में शीतलहर चलने के आसार, जानें दूसरे राज्यों का हाल

अगले 5 दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से भारी बारिश होने के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Tuesday 23 November 2021
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक एक चक्रवाती प्रसार दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और निचले ट्रोपास्फेरिक स्तरों में बना हुआ है। इसके चलते अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं। इसके पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर श्रीलंका और दक्षिण तमिलनाडु तट की ओर बढ़ने का अनुमान है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों के चलते मौसम विभाग ने बताया कि आज 23 नवंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा होने का अनुमान है।

अगले 5 दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से भारी बारिश होने के आसार हैं। 25 से 27 नवंबर के दौरान केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा होने का अनुमान है।

अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर चलने के आसार हैं।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से बहुत कम
कल जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब था।

कल, देश के मैदानी इलाकों में चुरू (पश्चिम राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से बहुत कम
कल तटीय कर्नाटक में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से -3.1 डिग्री सेल्सियस से -5.0 डिग्री सेल्सियस काफी नीचे दर्ज किया गया। वहीं कल अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों पर, असम, मेघालय और उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रहा।

कल राजकोट (सौराष्ट्र और कच्छ) में अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां छाया कोहरा
आज सुबह 5:30 के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम कोहरा और असम, त्रिपुरा और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया।  

कहां हुई विजिबिलिटी 500 मीटर या उससे कम
आज 05:30 बजे के दौरान हल्दिया और झारसुगुडा प्रत्येक जगह दृश्यता या विजिबिलिटी 200 मीटर रही वहीं  गुवाहाटी, कैलाशहर और पूर्णिया प्रत्येक जगह दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई।

आज कहां गिरेगी बिजली, कहां चलेगी तेज हवाएं और कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें
आज अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल, 22 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान छत्तीसगढ़, ओडिशा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ स्थानों पर और अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी। वहीं कल मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर भी बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल, 22 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान ओडिशा के टिटलागढ़ में 5 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश के नरसापुर में 3 सेमी, मध्य महाराष्ट्र के सोलापुर में 2 सेमी, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के नुमगंबक्कम में 2 सेमी, चेन्नई में 1 सेमी, असम और मेघालय के उत्तर लखीमपुर में 1 सेमी, विदर्भ के अमरावती में 1 सेमी, रायलसीमा के तिरुपति में 1 सेमी, पश्चिम मध्य प्रदेश के बैतूल में 1 सेमी, छत्तीसगढ़ के दुर्ग 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 22 नवंबर को 8:30 के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा चली तथा गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter