पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन हिस्सों में गर्मी से मिल सकती है राहत

21 से 24 मई के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने तथा ओलावृष्टि होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Friday 20 May 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती प्रसार के रूप में मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तरों में अफगानिस्तान और इससे सटे इलाकों में बना हुआ है। मौसम की इस गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने बताया कि 20 से 24 मई के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

आज पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू चलने के आसार हैं, वहीं पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों और दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू या हीट वेव चलने की आशंका है।

21 से 24 मई के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने तथा ओलावृष्टि होने के आसार हैं

20 मई को पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों तथा 21और 22 मई को राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं।

वहीं 20 और 21 मई को राजस्थान में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने की आशंका है। 22 और 23 मई को पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं चल सकती हैं।

एक चक्रवाती प्रसार उत्तर आंतरिक तमिलनाडु और इससे सटे इलाकों के मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तर पर बना हुआ है। इसके कारण केरल और माहे तथा कर्नाटक के अधिकतर हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ छींटे तथा तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। साथ ही आज तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है

अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। वहीं 21 मई के बाद से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में वर्षा की गतिविधियों में भारी कमी आने के आसार हैं।

बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्वी भारत के निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण 20 और 21 मई को अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका व्यक्त की गई है।

वहीं 20 से 22 मई के दौरान असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तथा 21 मई को मेघालय में भारी बारिश होने के आसार हैं ।

अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के दक्षिण और मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों तथा दक्षिण अरब सागर में आगे बढ़ने की संभावना है।

अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं। 22 मई के बाद से पूर्वोत्तर भारत में बारिश में भारी कमी आने की आशंका है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
केरल और कर्नाटक तटों, लक्षद्वीप क्षेत्र, गोवा और दक्षिण कोंकण तटों, उत्तरी अंडमान सागर, पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे में तब्दील होने के आसार हैं।

वहीं दक्षिण पश्चिम अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग के मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की सलाह दी है।

Source : IMD

कल कहां महसूस की गई लू या हीट वेव
कल पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में लू महसूस की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल बाड़मेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में बारीपदा (ओडिशा) में न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 19 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान कर्नाटक, केरल और माहे, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के धिकांश इलाकों, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल हिमाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और अरुणाचल प्रदेश में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां दर्ज की गई भारी बारिश
कल 19 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हुई।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई  
कल 19 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान शिराली में 10 सेमी, माया बंदर और लांग आइलैंड्स हर जगह 7 सेमी, बीजापुर में 5 सेमी, अगरतला और मैंगलोर हर जगह 4 सेमी, पुनालुर में 3 सेमी, तिरुवनंतपुरम, जगदलपुर, बांकुरा और गोलपारा हर जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 19 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र, असम मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, लक्षद्वीप, रायलसीमा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली।

Subscribe to our daily hindi newsletter