इन हिस्सों में गर्मी का प्रकोप जारी, यहां तेज हवाओं के साथ भारी बारिश के आसार

अगले 5 दिनों के दौरान केरल-माहे और लक्षद्वीप के अधिकतर इलाकों में हल्की वर्षा होने तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

By Dayanidhi

On: Thursday 12 May 2022
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक 12 और 13 मई को गुजरात, जम्मू और कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने के आसार हैं।

वहीं 12 से 14 मई के दौरान पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू चलने की आशंका जताई गई है, 15 और 16 मई को भी इसी क्षेत्र के अधिकांश इलाकों में चलेगी लू। 12 से 16 मई, 2022 के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में महसूस होगा लू का प्रकोप।

14 से 16 मई के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश, 12 से 16 मई के दौरान दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण पंजाब तथा 13 से 16 मई के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में जारी रहेगा लू का प्रकोप

आज यानी 12 मई को चक्रवाती तूफान आसनी के कारण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के अलग-अलग इलाकों में भारी वर्षा हो सकती है, साथ ही कई हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

अगले 5 दिनों के दौरान केरल-माहे और लक्षद्वीप के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

वहीं अगले 5 दिनों के दौरान तेलंगाना, तटीय और आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

अगले 5 दिनों के दौरान केरल-माहे में अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले 12 घंटों के दौरान पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की सलाह दी है।

मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे आज 12 मई को आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों और बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के साथ-साथ पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में न जाएं।

कल कहां महसूस की गई लू या हीट वेव
कल पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में लू महसूस की गई, वहीं पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भी चली लू।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल बाड़मेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में रेंटाचिंताला (तटीय आंध्र प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 11 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के अधिकांश हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल छत्तीसगढ़, केरल और माहे के कई हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई  
कल 11 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान होनावर में 7 सेमी, शिराली में 4 सेमी, मैंगलोर में 3 सेमी, अगरतला में 5 सेमी, कैलाशहर में 2 सेमी, तुनी, ओंगोल प्रत्येक जगह 3 सेमी, बापटला, कवाली प्रत्येक जगह 2 सेमी, बागती में 3 सेमी, माया बंदर में 3 सेमी तथा पेट जोरहाट और सिलचर प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 11 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान  हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कई इलाकों, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, ओडिशा, अंडमान निकोबार द्वीप, रायलसीमा, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter