पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में गरज के साथ बारिश व वज्रपात की आशंका

अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का पूर्वानुमान लगाया गया है

By Dayanidhi

On: Monday 23 January 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ निचले और मध्य स्तरों में अफगानिस्तान और इससे सटे इलाकों के ऊपर एक चक्रवाती प्रसार के रूप में सक्रिय है। इसके कारण उत्पन्न चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उसके आस-पास बना हुआ है।

पश्चिमी विक्षोभ के 24 से 26 जनवरी के दौरान निचले और मध्य स्तरों पर अरब सागर से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बहुत अधिक नमी लाने के साथ धीरे-धीरे पूर्व की ओर बढ़ने का अनुमान है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि के चलते आज 23 जनवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं 24 से 26 जनवरी, के दौरान इस क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी होने तथा इसकी तीव्रता में वृद्धि होने की आशंका जताई गई है

मौसम विभाग ने आज यानी 23 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है। वहीं आज पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग इलाकों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में सुबह और शाम के समय घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं।

कल देश के जिन राज्यों में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी गई उनमें सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -5.0 डिग्री सेल्सियस, यानी काफी नीचे दर्ज किया गया।

वहीं कल नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात, कोंकण और गोवा तथा तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव होने का अनुमान नहीं है। वहीं अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग ने बताया कि आज दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका के तट के साथ-साथ दक्षिण पश्चिम और आसपास के पश्चिम मध्य अरब सागर और सोमालिया तट से दूर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां छाया कोहरा?
आज सुबह, बिहार के अलग-अलग इलाकों में लोगों को बहुत घने कोहरे का सामना करना पड़ा, वहीं पश्चिम मध्य प्रदेश, ओडिशा, त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाया रहा।

आज सुबह के समय पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली,असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में मध्यम कोहरा देखा गया।

कहां रही दृश्यता 500 मीटर या उससे कम?
आज सुबह-सुबह बिहार के गया में दृश्यता 25 मीटर, पूर्णिया में दृश्यता 200 मीटर, पश्चिम मध्य प्रदेश के भोपाल में दृश्यता 50 मीटर, ओडिशा के बालासोर में दृश्यता 50 मीटर, पारादीप में दृश्यता 500 मीटर, त्रिपुरा के कैलाशहर में दृश्यता 50 मीटर, पूर्वी राजस्थान के अजमेर में दृश्यता 200 मीटर, पूर्वी मध्य प्रदेश के सागर में दृश्यता 200 मीटर, पूर्वी उत्तर प्रदेश के लखनऊ में दृश्यता 200 मीटर, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के पहलगाम में दृश्यता 500 मीटर, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के सफदरजंग में दृश्यता 500 मीटर, पश्चिम उत्तर प्रदेश के आगरा में दृश्यता 500 मीटर दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश-बर्फबारी और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 22 जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश तथा जम्मू और कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश तथा बर्फबारी हुई।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 22 जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान कानपुर में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में अमृतसर (पंजाब) में न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, देश भर में मैंगलोर (तटीय कर्नाटक) में अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter