मौसम अपडेट: केरल और तमिलनाडु समेत इन इलाकों में आज बरसेंगे बादल

पश्चिमी विक्षोभ के चलते 23 अक्टूबर को जम्मू और कश्मीर, सहित देश के इन हिस्सों में बिजली गिरने, तेज हवाएं चलने, ओलावृष्टि तथा भारी वर्षा होने के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Friday 22 October 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग ने बताया कि एक चक्रवाती प्रसार कोमोरिन क्षेत्र और इससे सटे इलाकों के ऊपर बना हुआ है। वहीं एक ट्रफ चक्रवाती प्रसार से निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों में कर्नाटक तट से पूर्व मध्य अरब सागर तक जाती है। इसके प्रभाव के चलते, 22 से 26 अक्टूबर के दौरान केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक नए पश्चिमी विक्षोभ का 22 से 24 अक्टूबर के दौरान पश्चिमी हिमालयी इलाकों में विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में असर दिखाई देगा। पश्चिमी विक्षोभ के 23 से 24 अक्टूबर के दौरान उत्तर, पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों को प्रभावित करने के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते 23 अक्टूबर को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, तेज हवाएं चलने,ओलावृष्टि तथा भारी वर्षा होने की आशंका है।

आज कहां गिरेगी बिजली, कहां चलेगी तेज हवाएं
आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, तेज हवाएं चलने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल, 21 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ स्थानों पर,अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तटीय कर्नाटक में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल, 21 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान पासीघाट में 6 सेमी, आइजल में 3 सेमी, कोहिमा में 2 सेमी, पेट जोरहाट, अरक्कोनाम, सलेम और वालपराई प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 21 अक्टूबर को 8:30 के दौरान रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, असम और मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा चली तथा गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, 21 अक्टूबर को टोंडी (तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल) में अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में हिसार (हरियाणा) में न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter