मौसम अपडेट: विदर्भ में ओले, अरुणाचल में भारी बारिश के आसार

असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर हल्की और 40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

By Dayanidhi

On: Saturday 10 April 2021
 
Weather update: Today there are chances of thunderstorms, lightning and hail in different parts of Vidarbha.
Photo : Wikimedia Commons Photo : Wikimedia Commons

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, एक चक्रवाती प्रसार बिहार और उससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश में हो रहा है और एक अन्य चक्रवाती प्रसार दक्षिण मध्य प्रदेश, इससे सटे पड़ोसी इलाकों के निचले स्तरों पर है। यह समुद्र स्तर से लगभग औसतन 1.5 किमी ऊपर है जिसका मतलब है कि इसके प्रभाव से अगले 4 दिनों के दौरान पूर्व और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ छिटपुट बारिश होने और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज़ हवाओं के चलने का अनुमान है। 10 अप्रैल, 2021 यानि आज विदर्भ में भयंकर ओलावृष्टि के आसार हैं।

बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं के प्रभाव से और पूर्वोत्तर भारत में निचले स्तर पर हवा के आपस में मिलने से अगले 4 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ मूसलाधार बारिश होने और 30-40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज़ हवाएं चलने का अनुमान है।

10 अप्रैल, 2021 को अरुणाचल प्रदेश में भी भारी वर्षा का अनुमान है।

हवा विदर्भ के उत्तर-दक्षिण से दक्षिण तमिलनाडु के अंदर वाले हिस्सों तक चलेगी और भारत के दक्षिण प्रायद्वीपीय में निचले स्तर पर हवा आपस में मिलेगी। इसकी वजह से अगले 5 दिनों के दौरान भारत के दक्षिण प्रायद्वीपीय के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ छिटपुट बारिश और 30-40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

केरल और माहे तथा आसपास के तटीय कर्नाटक में 12 से 14 अप्रैल के दौरान भारी वर्षा के आसार हैं।

दिल्ली में आगामी दो दिनों के अंदर मौसम बदल सकता है। हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने तथा सप्ताह के अंत तक बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश होने का अनुमान नहीं है।

लगातार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 11-14 अप्रैल के दौरान गरज के साथ छिटपुट जगहों पर बारिश और बर्फबारी होने तथा पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 15 से 17 अप्रैल के दौरान बिजली गिरने, गरज के साथ छिटपुट बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है। 15 और 16 अप्रैल के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के समीपवर्ती मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की आशंका है।

Source : IMD

आज यानी 10 अप्रैल को विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने, बिजली गिरने, ओले गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे की दर से प्रचंड हवा चलने का अनुमान है। असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर हल्की और 40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरां, केरल और माहे, अंडमान और निकोबार द्वीप, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तामिलाडु, पुदुचेरी और कराईकल में बिजली गिरने के साथ अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।