मौसम अपडेट: बिहार सहित कई राज्यों में आज गिर सकती है बिजली

09 और 10 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश में भी भारी वर्षा का अनुमान है।

By Dayanidhi

On: Friday 09 April 2021
 
Weather update: Where will be hail, where will be dust storm, how will the weather of the country be
Photo : Wikimedia Commons Photo : Wikimedia Commons

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार के निचले भागों में एक चक्रवाती प्रसार हो रहा है। यह चक्रवाती प्रसार पूर्वी मध्य प्रदेश में विदर्भ और पूर्वी छत्तीसगढ़ में समुद्र तल से औसतन 0.9 किमी ऊपर है। इसके अगले 3-4 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम हिस्सों में जाने की संभावना है।

निचले ट्रोफोस्फोरिक स्तरों में बंगाल की खाड़ी से नमी लाने के लिए जाने जानी वाली इन प्रणालियों की वजह से अगले 3-4 दिनों में ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और झारखंड में गरज के साथ छिटपुट बारिश होने, 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज़ हवाएं चलने का अनुमान है।

09 से 11 अप्रैल के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा के तटीय इलाकों में और ओडिशा में 50-60 किमी प्रति घंटा की गति से गरज के साथ ओलावृष्टि की अशंका है।

अगले 5 दिनों में मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बिजली चमकने, 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने तथा गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। 10 और 11 अप्रैल को विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि होने के आसार हैं।

अरुणाचल प्रदेश और पड़ोस में हवा के निचले स्तर पर दबाव की वजह से अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 09-12 अप्रैल को बिजली चमकने, गरज के साथ भारी बारिश और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

09 और 10 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश में भी भारी वर्षा का अनुमान है।

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में दो नए पश्चिमी विक्षोभ का पता चला है, जिनमें से पहले का असर 10 अप्रैल की रात से दूसरे का 12 अप्रैल की रात से पड़ने की संभावना है। उनके प्रभाव से 11 से 14 अप्रैल, 2021 के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज के साथ छिटपुट वर्षा, बर्फबारी और बिजली गिरने की आशंका है।

Source : IMD

09 अप्रैल: बंगाल के गंगा नदी के तटीय इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, ओले गिरने और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। साथ ही इन इलाकों में 50-60 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने का भी अनुमान है।

असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने साथ ही उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, ओले गिरने और 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से धूल भरी हवाओं के चलने की आशंका है।

ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, ओले गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति से धूल भरी हवाओं के चलने की आसार हैं।

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर हल्की और 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज़ हवाएं चलने का अनुमान है।

दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, झारखंड, अरुणाचल के अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की गति तेज हवाएं चलने के आसार हैं। बिहार, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में बिजली गिरने और हवाएं चलने का अनुमान है।