मौसम अपडेट: आज कहां होगी भारी बारिश, जाने देश के मौसम का हाल

आज भारत के अधिकांश हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Monday 19 April 2021
 
Photo : Wikimedia Commons

पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विभाग के अनुसार, 20 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते 20 से 22 अप्रैल, 2021 के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र- जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भारी वर्षा और बर्फबारी होने का अनुमान है। उत्तर-पश्चिम के समीपवर्ती मैदानी इलाकों में इसी अवधि के दौरान गरज के साथ बैछारें पड़ने और तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

20 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि की आशंका है। 21 अप्रैल को इन्हीं इलाकों - जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा का भी अनुमान है। 20 अप्रैल को राजस्थान के अलग-अलग भागों में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं।

असम के मध्य भागों में एक चक्रवाती प्रसार हो रहा है जिसकी वजह से निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों में बंगाल की खाड़ी से नमी लाने के चलते, अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग जगहों पर वर्षा होने के साथ-साथ अगले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है। इसी अवधि के दौरान इस क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ खतरनाक आंधी आने का भी अनुमान है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी बौछारें

बीते दिन 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में कई स्थानों पर, असम, मेघालय,  हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तमिलनाडु, पुदुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर और कराईकल के कुछ स्थानों में बारिश तथा गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां कितनी हुई बारिश

कल 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान  श्रीनगर, बटोट, बालासोर, गंगटोक, बारीपारा और कार निकोबार हर जगह 1 सेमीं वर्षा रिकॉर्ड की गई।

कल कहां पड़ी हवा के साथ बौछारें

कल 8:30 बजे के दौरान उत्तराखंड, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा, लक्षद्वीप और तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर और यानम में हवा के साथ तेज बौछारें पड़ी।

अधिकतम तापमान

कल यानि 18 अप्रैल, 2021 को सौराष्ट्र और कच्छ के कई हिस्सों में, कोंकण और गोवा, असम और मेघालय, गुजरात और तटीय कर्नाटक में कुछ स्थानों में विदर्भ और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर अधिकतम तापमान- सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रिकॉर्ड किया गया।   

देश में कैसा रहेगा आज का मौसम

Source : IMD

आज 19 अप्रैल को पश्चिम राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर में अलग-अलग स्थानों पर, मिज़ोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

आज कहां हो सकती है भारी बारिश

अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा का अनुमान है।

Subscribe to our daily hindi newsletter