मौसम अपडेट: देश में कहां होगी मूसलाधार बारिश और कहां चलेगी धूल भरी आंधी

आज मध्य महाराष्ट्र और मराठावाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Tuesday 13 April 2021
 
Photo : Wikimedia Commons

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर हवा के रुक-रुक कर चलने से अगले 5 दिनों के दौरान भारत के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीपीय में बिजली गिरने, गरज के साथ भारी बारिश होने और 30-40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। 13 से 15 अप्रैल के दौरान केरल और माहे और तटीय कर्नाटक में भी भारी वर्षा का अनुमान है। 14 से 16 अप्रैल, 2021 को दक्षिण कर्नाटक के भीतरी हिस्सों और तमिलनाडु के घाट क्षेत्रों में भारी वर्षा होने के आसार हैं।

अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ तेज़ बारिश होने और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

एक नए सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 14-17 अप्रैल और उसके बाद 15-17 अप्रैल के आसपास पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मौसम प्रभावित होने की आशंका है। 14 से 17 अप्रैल के दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ भारी बारिश होने और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से हवाएं चलने का अनुमान है।

15 से 17 अप्रैल के दौरान पश्चिमी हिमालय के मैदानी क्षेत्रों में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने, बिजली गिरने और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

15 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में भी मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। 15 से 16 अप्रैल, 2021 को पश्चिम राजस्थान में अलग-थलग जगहों पर धूल भरी आंधी आने की आशंका है।

दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। अनुमान है कि 14 अप्रैल तक मौसम में बदलवा की कोई संभावना नहीं है और दिल्ली एनसीआर में गर्म स्थिति बनी रहेगी।

बीते कल 08:30 बजे से शाम 5:30 बजे के दौरान केरल और माहे, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, असम, मेघालय, मध्य महाराष्ट्र और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल 08:30 बजे से शाम 5:30 बजे के दौरान 1 सेमी या अधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई, वर्षा - पुनलुर में 3 सेमी पुणे और तिरुप्पत्तुर में 2 सेमी, महाबलेश्वर गुलबर्गा, हैदराबाद, कोचीन और कोट्टायम इन सभी जगहों पर 1 सेमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

कल  केरल और माहे में कई स्थानों पर, मध्य महाराष्ट्र के कुछ स्थानों पर और जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुज़फ्फराबाद, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर, तटीय उत्तर और आंतरिक कर्नाटक में बिजली गिरी और गरज के साथ बारिश हुई।

कल सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में लू (हीट वेव) महसूस की गई।

Source : IMD

13 अप्रैल यानी आज मध्य महाराष्ट्र और मराठावाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बारिश होने और 40-50 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, कोंकण, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह केरल और माहे गोवा, तेलंगाना, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गांगेय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक और लक्षद्वीप में बिजली गिरने, गरज बारिश होने और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter