मौसम अपडेट: आज पूर्वोत्तर भारत के किन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश और कहां पड़ेंगी बौछारें

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

By Dayanidhi

On: Sunday 18 April 2021
 
मौसम अपडेट: आज पूर्वोत्तर भारत के किन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश और कहां पड़ेंगी बौछारें जाने देश के मौसम का हाल
Photo : Wikimedia Commons Photo : Wikimedia Commons

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के चलते पंजाब और आसपास के निचले इलाकों में चक्रवाती प्रसार हो रहा है। इन प्रणालियों के प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

ट्रोपोस्फेरिक पश्चिमी हवा के प्रभाव से, उत्तर में निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों में बंगाल की खाड़ी से नमी लाने के चलते अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में भारी वर्षा होने का अनुमान है, इसके साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश में अगले 2 दिनों में अलग-अलग जगहों पर मूसलाधार बारिश होने और अगले 24 घंटे के दौरान असम और मेघालय में भारी बारिश के आसार हैं। इन क्षेत्रों में इसी दौरान तेज हवाएं चलने, आंधी आने, गरज के साथ बौछारें और ओले पड़ने का भी अनुमान है।

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 20 से 22 अप्रैल के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मूसलाधार बारिश होने और बर्फबारी होने की आशंका है, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज के साथ छीटे पड़ने और तेज हवाएं चलने का अनुमान है।  

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी बौछारें

बीते दिन 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान हिमाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों में, झारखंड के कई स्थानों पर, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुज़फ्फराबाद, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाके, पश्चिम उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र, कच्छ, केरल और माहे, तामिलाडु, पुदुचेरी और कराईकल में अलग-अलग हिस्सों में बारिश तथा गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां कितनी हुई बारिश

कल 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान लंबे द्वीप (Long Island) में 6 सेमी, पोर्ट ब्लेयर में 3 सेमी, मनाली, मंडी और तेहरी में 2 सेमी, धर्मशाला, सुंदरनगर, जम्मू, वालपराई, हुटबे (Hutbay) और भूंटर में 1 सेमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

कल कहां पड़ी हवा के साथ बौछारें

कल 8:30 बजे के दौरना केरल और माहे में कई स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ स्थानों पर, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, असम और मेघालय, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाके, सौराष्ट्र और कुटचंद ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर हवा के साथ तेज बौछारें पड़ी।

देश में कैसा रहेगा आज का मौसम

Source : IMD

आज 18 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारे पड़ने और 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाके, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने के आसार  बन रहे हैं।

आज कहां हो सकती है भारी बारिश

सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा का अनुमान है।