हिमाचल-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में गर्मी का कहर, पूर्वोत्तर में भारी बारिश, जानें कहां पहुंचा मॉनसून

आज पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Monday 13 June 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक आज 13 जून को असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। आज अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में भी बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं।  

वहीं उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है

14 से 17 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने का अनुमान है। 13 से 17 जून के दौरान असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा होने के आसार हैं।

अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

आज छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

वहीं आज पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने की आशंका है।

आज बिहार, झारखंड, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों, असम और मेघालय, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप में भी उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों के जारी रहने की आशंका जताई गई है।

कहां चलेगी धूल भरी आंधी
आज पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं।

कहां पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मॉनसून
अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के उत्तरी अरब सागर के कुछ हिस्सों, कोंकण के बाकी हिस्सों, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र के अधिकांश इलाकों, कर्नाटक और तमिलनाडु, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश, पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि अगले 3 दिनों के दौरान, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गुजरात, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना के कुछ और हिस्सों, आंध्र प्रदेश, बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड और बिहार में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।  

कहां चलेगी हीट वेव या लू
आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली, दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश, उत्तरी ओडिशा, झारखंड और दक्षिण बिहार के आसपास के क्षेत्रों में लू या हीट वेव चलने की आशंका जताई गई है

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल के तटों, दक्षिण-पूर्व, पूर्व-मध्य और उत्तर-पूर्व अरब सागर, लक्षद्वीप के इलाके, आंध्र प्रदेश के तट से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं।

दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की सलाह दी है।

Source : IMD

कहां महसूस हुई हीट वेव या लू
कल दिल्ली के कुछ हिस्सों, दक्षिण हरियाणा, झारखंड, दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम बिहार और उत्तरी ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में लू महसूस की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल दिल्ली (रिज) में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में सिवनी (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 12 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान तटीय कर्नाटक, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप के अधिकांश इलाकों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में बारिश हुए या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, बिहार, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां दर्ज की गई भारी बारिश
कल 12 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान तटीय कर्नाटक, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई  
कल 12 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान कन्नूर और कारवार हर जगह 7 सेमी, धार में 3 सेमी, बागडोगरा में 3 सेमी, होनावर, कोडाइकनाल और जलपाईगुड़ी प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 12 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, छत्तीसगढ़, असम और मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में हिस्सों में बौछारों के साथ आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान भी मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter