छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश समेत देश के इन हिस्सों में मानसून फिर हुआ सक्रिय, भारी बारिश के आसार

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा तेज आंधी आने की आशंका है

By Dayanidhi

On: Wednesday 18 August 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक आज यानी 18 अगस्त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों पर अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है। असम, मेघालय और पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। आज छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल

आज मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर, मध्य प्रदेश, विदर्भ, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण और गोवा और गुजरात में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तरी ओडिशा से सटे दक्षिण झारखंड और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। संबंधित चक्रवाती प्रसार मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तर तक फैला हुआ है। इसके अगले 36 घंटों के दौरान आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

18 अगस्त को बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत की ओर तेज़ दक्षिण हवाएं चलेंगी।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों के चलते अगले 3 दिनों के दौरान मध्य और आसपास के भारतीय उत्तर प्रायद्वीप में भारी बारिश होगी। मराठवाड़ा, तेलंगाना, ओडिशा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है।

18 और 19 अगस्त को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, कोंकण और गोवा और गुजरात में भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। वहीं अगले 5 दिनों के दौरान बिहार के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने का अनुमान है।

19 अगस्त से उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में बारिश तेज होने का अनुमान है। 19 से 23 अगस्त तक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में जमकर बरसेंगे मानसूनी मेघ। 20 और 21 अगस्त को हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भारी बारिश होने का अनुमान है। 19 और 20 अगस्त को उत्तराखंड में और 20 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

Source : IMD

बिजली गिरने और आंधी आने की चेतावनी
अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा तेज आंधी आने की आशंका है। इससे चलते बाहर रहने वाले लोगों और जानवरों को चोट लगने तथा उनके हताहत होने की आशंका व्यक्त की गई है।

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज 18 अगस्त को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर,  झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में तेज हवाएं चलने, बिजली गिरने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

आईएमडी की मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की आशंका है। पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर दक्षिण ओडिशा-उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों पर  40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 17 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों  पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल  पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, ओडिशा और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई स्थानों पर, पश्चिम मध्य प्रदेश, केरल और माहे में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुछ स्थानों पर और उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, मराठवाड़ा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में कई स्थानों पर मेघ बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 17 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान होशंगाबाद में 5 सेमी, वाराणसी, सागर और पेंड्रा रोड हर जगह 3 सेमी और छिंदवाड़ा, खम्मम, बारीपदा, बांकुरा और कूचबिहार प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 17 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, छत्तीसगढ़, ओडिशा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में बुलसर (गुजरात क्षेत्र) में न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter