मानसून अपडेट: आज दक्षिण भारत समेत इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बादल

अगले 5 से 6 दिनों के दौरान पश्चिमी तट और भारत के पश्चिमी प्रायद्वीप में गुजरात को छोड़कर बाकी हिस्सों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

By Dayanidhi

On: Saturday 17 July 2021
 
Photo : Wikimedia Commons

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। 18 जुलाई से पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में जमकर बरसेंगे मानसूनी बादल

18 से 20 जुलाई के दौरान दिल्ली तथा इसके सीमावर्ती इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। 18 जुलाई को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अत्यधिक वर्षा होने का भी अनुमान है, वहीं 19 जुलाई को जम्मू के इलाकों में तथा 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है।

अगले 5 से 6 दिनों के दौरान पश्चिमी तट और भारत के पश्चिमी प्रायद्वीप में गुजरात को छोड़कर बाकी हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट के इलाकों, कर्नाटक, केरल और माहे में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

18 और 19 जुलाई को मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और घाट के इलाकों में भी अत्यधिक वर्षा होने की संभावना है। 17 जुलाई यानी आज तटीय कर्नाटक में भयंकर बारिश होने के आसार हैं।

19 जुलाई तक पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और बाद में इसकी तीव्रता और वितरण में धीरे-धीरे कमी आने का अनुमान है। 18 जुलाई को पूर्वोत्तर भारत में और 17 से 19 जुलाई के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

आज देश में मौसम का मिजाज कुछ इस तरह रहेगा

आज किन जगहों में होगी भारी बारिश
आज यानी 17 जुलाई को तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में अत्यधिक बारिश होने का अनुमान है। वहीं उत्तराखंड, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कोंकण और गोवा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

आज हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भी जमकर बरसेंगे बादल।

मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने की पूरी संभावना है, जिसके चलते लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिल सकती है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 तथा न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता लगभग 76 फीसदी रहने का अनुमान है।

Source : IMD

आज कहां चलेगी आंधी, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज 17 जुलाई को तेलंगाना, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका है।

आज यानी 17 जुलाई को सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर और महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल के तटों और लक्षद्वीप के इलाके में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने के आसार हैं। इसके चलते मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 16 जुलाई को, 8:30 से 5:30 बजे के दौरान कोंकण और गोवा और कर्नाटक में अधिकांश स्थानों पर, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, रायलसीमा और केरल और माहे में कई स्थानों पर स्थानों पर मेघ बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ स्थानों पर, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 16 जुलाई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान तिरुत्तानी और पंजिम प्रत्येक जगह 7 सेमी, अगरतला और शिलांग प्रत्येक जगह 5 सेमी, हारने और कारवार प्रत्येक जगह 4 सेमी, पोरबंदर, महाबलेश्वर और बागडोगरा प्रत्येक जगह 3 सेमी, बहराइच, कूचबिहार, नलिया, होनावर, माथेरान, हसन और कोचीन प्रत्येक जगह 2 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान कोंकण और गोवा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
बीते कल यानी 16 जुलाई को 8:30 बजे के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार में अलग-अलग स्थानों पर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, बीकानेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे कम तापमान
कल, बीदर (उत्तर आंतरिक कर्नाटक) में न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter