मानसून अपडेट: आज पश्चिम बंगाल और हिमाचल सहित इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बादल

आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Tuesday 21 September 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों ओर इसके दक्षिणी हिस्सों तथा आस-पास में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, इससे संबंधित चक्रवाती प्रसार समुद्र तल से औसतन 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

वहीं एक चक्रवाती प्रसार पूर्वी राजस्थान और इससे सटे इलाकों में बना हुआ है जो मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तर तक फैला हुआ है। मानसून ट्रफ का पश्चिमी भाग अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और इसका पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के निकट है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि 21 सितंबर यानी आज पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी जमकर बारिश होगी।

वहीं आज असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

21 और 22 सितंबर को छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। 21 से 23 सितंबर के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में, 21 से 25 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश के आसार हैं।

वहीं 21 से 25 सितंबर के दौरान उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने का अनुमान है।  

Source : IMD

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली और कहां चलेगी तेज हवाएं
आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों पर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और  मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी गरज के साथ बौछारें पड़ने, तेज हवाएं चलने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

आईएमडी की मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर तथा पश्चिम बंगाल से लेकर ओडिशा के तटों के साथ-साथ बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल, 20 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम त्रिपुरा, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल जम्मू और कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, असम और मेघालय, राजस्थान, गुजरात, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 20 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में भारी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल यानी 20 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान कोलकाता में 7 सेमी, मंडला और कावा  प्रत्येक जगह 6 सेमी, डायमंड हार्बर में 5 सेमी, रामगुंडम में 4 सेमी और कैनिंग, मोतिहारी, पचमढ़ी, आदिलाबाद, कांडला और नेल्लोर प्रत्येक जगह 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 20 सितंबर को 8:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, विदर्भ, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, तेलंगाना, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों में गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, 20 सितंबर को कावा (तटीय आंध्र प्रदेश) में अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter