मानसून अपडेट: असम और मेघालय व दक्षिण भारत के इन राज्यों में बरसेंगे बादल

आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश सहित देश के इन हिस्सों में बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

By Dayanidhi

On: Tuesday 24 August 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक एक चक्रवाती प्रसार उत्तर पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे इलाकों के निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत की ओर तेज दक्षिण,दक्षिण-पश्चिम हवाओं के 25 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है।

मौसम संबंधी इन प्रभावों को देखते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि 28 अगस्त तक पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बहुत भारी वर्षा होगी।

24 और 25 अगस्त को असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भी जमकर बरसेंगे बादल। वहीं उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं।

26 से 28 अगस्त के दौरान तमिलनाडु, केरल और माहे के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि राजस्थान के बाहर 28 अगस्त तक महाराष्ट्र और गुजरात सहित भारतीय प्रायद्वीप में मौसम के शुष्क रहेगा।

Source: IMD   

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम के अलग-अलग हिस्सों में, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बिजली गिरने तथा तेज हवा के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 23 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकांश स्थानों पर, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई स्थानों पर मेघ बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल पश्चिम राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल और माहे में कई स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 23 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान पटना और परमाथी प्रत्येक जगह 5 सेमी, फोर्बेस्गंज और चेरापूंजी प्रत्येक जगह 4 सेमी, गोंदिया, संबलपुर और हरदोई प्रत्येक जगह 3 सेमी, जगदलपुर, हैदराबाद, भुवनेश्वर, कोडाइकनाल और गाजीपुर प्रत्येक जगह 2 सेमी, सुल्तानपुर, ईटानगर, शिलांग, गंगटोक, कैलाशहर, कुन्नूर, उधगमंडलम, मंडला, सुपौल, बालुरघाट, बागडोगरा और कोहिमा प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 23 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान हिमाचल प्रदेश, पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय, हरियाणा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, रायलसीमा, विदर्भ, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, झारखंड, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और बिहार में तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, जैसलमेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 41.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter