मानसून अपडेट: उत्तराखंड से लेकर पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Thursday 19 August 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 2 से 3 दिनों के दौरान मध्य भारत और आसपास के उत्तर भारतीय प्रायद्वीप में बारिश के तेज होने का अनुमान है।

आज यानी 19 अगस्त को उत्तराखंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा में भारी वर्षा होगी। इसी दौरान गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं 19 से 20 अगस्त को मध्य प्रदेश में जमकर बरसेंगे बादल।

मौसम विभाग ने बताया है कि पूर्वोत्तर भारत में वर्षा का दौर जारी रहेगा, यहां अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है। अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होगी। 19 अगस्त से उत्तर पश्चिमी भारत में भी तेज वर्षा का दौर जारी रहेगा, कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

19 से 21 अगस्त तक पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश होगी। इसी दौरान हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी जमकर बरसेंगे मानसूनी मेघ। 20 से 23 अगस्त के दौरान बिहार के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने का अनुमान है।

Source: IMD

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज 19 अगस्त को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम और तेलंगाना में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 18 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में अधिकांश स्थानों पर, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात में कई स्थानों पर मेघ बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और केरल और माहे में कई स्थानों पर, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पंजाब, बिहार, सौराष्ट्र और कच्छ, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।  

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 18 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान कार निकोबार में 5 सेमी, हमीरपुर, शाजापुर, नागपुर, जलपाईगुड़ी, पासीघाट, माथेरान, मुंबई और वालपराई प्रत्येक जगह 4 सेमी, पेंड्रा रोड, लुधियाना, अलीबाग, हरनाई, महाबलेश्वर, निजामाबाद, तिरुचिरापल्ली, कोट्टायम और मिनिकॉय प्रत्येक जगह 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 18 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में कुछ स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार, ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर, तटीय कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, चुरू (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में बुलसर (गुजरात) में न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter