मानसून अपडेट: हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

अगले 24 घंटों के दौरान तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और माहे में जमकर बरसेंगे बादल

By Dayanidhi

On: Friday 27 August 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग ने कहा है कि समुद्र तल से दूर एक ट्रफ कर्नाटक तट से केरल तट तक जा रही है। एक चक्रवाती प्रसार दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के ऊपर उत्तरी केरल तट के निचले स्तरों पर बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत की ओर तेज दक्षिण, दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के अभी जारी रहने की संभावना है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों के चलते आज, 27 अगस्त को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के इलाकों, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी जमकर बारिश होगी। 

वहीं असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। आज बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है। इन जगहों पर 28 से 30 अगस्त के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। 29 और 30 अगस्त को तमिलनाडु, केरल और माहे के घाट क्षेत्रों में भी मूसलाधार बारिश होगी।

29 अगस्त तक उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा का दौर जारी रहने का अनुमान है वहीं 28 अगस्त तक बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं।

Source: IMD

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज, 27 अगस्त को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तेज हवाएं चलने, गरज के साथ छींटे पड़ने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज,दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने के आसार हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 26 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 26 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम, केरल और माहे में अधिकांश स्थानों पर, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में कई स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कई स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, असम और मेघालय, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र और कच्छ, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 26 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान मजबत में 7 सेमी, सुपौल में 5 सेमी, कारवार और शिराली प्रत्येक जगह 4 सेमी, पासीघाट और माया बंदर प्रत्येक जगह 3 सेमी, अमिनी दिवि, कन्नूर, दीघा, कैनिंग, पानागढ़, बागती, तिरुवनंतपुरम, उधगमंडलम, कोडाइकनाल और लॉन्ग आइलैंड प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 26 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, उत्तराखंड, ओडिशा, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों में, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, असम और मेघालय, तेलंगाना, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल 26 अगस्त को के. परमाथी (तमिलनाडु) में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में बुलसर (गुजरात क्षेत्र) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter