मॉनसून अपडेट: हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान समेत इन राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश के आसार

आईएमडी का 12 से 16 अगस्त के दौरान कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Friday 12 August 2022
 

मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के मुताबिक पूर्वोत्तर अरब सागर तथा सौराष्ट्र और कच्छ के आसपास के तटीय क्षेत्रों और दक्षिण-पूर्वी पाकिस्तान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

इसके भारतीय तट से दूर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने का अनुमान है। इसके अगले 12 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर अरब सागर और इससे सटे इलाकों के ऊपर तेजी से डिप्रेशन या अवसाद में बदलने के आसार हैं।

मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में बनी हुई है। अगले 5 दिनों के दौरान मॉनसून ट्रफ के सक्रिय रहने और अपनी सामान्य स्थिति के आसपास बने रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि एक चक्रवाती प्रसार पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के पश्चिमी भागों और इसके निकटवर्ती हिस्सों के निचले और मध्य स्तरों पर बना हुआ है।

13 अगस्त के आसपास बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने का पूर्वानुमान है। इसके बाद के 24 घंटों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए कहा कि 12 से 14 अगस्त के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ जमकर बरस सकते हैं बादल और बिजली गिरने की भी आशंका है।  

वहीं 13, 15 और 16 अगस्त को छत्तीसगढ़ तथा 12, 13, 15 और 16 अगस्त को गुजरात में तथा 12 से 16 अगस्त के दौरान कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

12 से 16 अगस्त के दौरान पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में वज्रपात तथा गरज के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है। 12 और 13 को पश्चिम राजस्थान में तथा 14 से 16 अगस्त के दौरान जम्मू और कश्मीर में भी बिजली गिरने तथा बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं।

आज यानी 12 अगस्त को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान है

वहीं आज गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका है।

आज आंतरिक कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात के आसार हैं।  

वहीं आज पंजाब, हरियाणा चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, दक्षिण असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा तटीय कर्नाटक में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

आज पूर्वोत्तर अरब सागर, गुजरात तट, मध्य अरब सागर और आसपास के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व अरब सागर, महाराष्ट्र और कर्नाटक के तटों पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के 65 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने के आसार हैं।

वहीं आज तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल से दूर बंगाल की उत्तरी खाड़ी और इससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।

आज पूर्व-मध्य और आस-पास के उत्तर-पूर्व अरब सागर, पश्चिम-मध्य और आसपास के दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, तटीय महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, उत्तरी कर्नाटक में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली हवाओं के 70 किमी प्रति घंटे तक चलने का पूर्वानुमान है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने का सुझाव दिया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter