मानसून अपडेट: उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश सहित देश के इन हिस्सों में होगी भारी बारिश

अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी, मध्य भारत और पश्चिमी तट पर बारिश के कम होने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Wednesday 25 August 2021
 
मानसून अपडेट: उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश सहित देश के इन हिस्सों में होगी भारी बारिश
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग ने कहा है कि 27 अगस्त को पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती प्रसार के निर्माण के मद्देनजर, मानसून ट्रफ का पूर्वी छोर के 27 अगस्त से दक्षिण की ओर बढ़ने की संभावना है।

25 अगस्त यानी आज बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत की ओर तेज दक्षिण, दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलने का अनुमान है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों के चलते पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी वर्षा का दौर जारे रहने का अनुमान है। 25 अगस्त को बिहार, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। वहीं असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों पर भी अत्यधिक बारिश होने के आसार हैं।

आज उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर जमकर बरसेंगे बादल। सिक्किम और उत्तराखंड में 27 अगस्त तक बादलों के जमकर बरसने का दौर जारी रहेगा।

अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी, मध्य भारत और पश्चिमी तट पर बारिश के कम होने के आसार है।

Source : IMD

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज यानी 25 अगस्त को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तेज हवाएं चलने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और बिजली गिरने के आसार हैं।

आईएमडी की मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की आशंका है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 24 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय में कई स्थानों पर, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुछ स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, के अलग-अलग जगहों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल पश्चिम बंगाल में गंगा ते तटीय इलाकों, पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, ओडिशा, विदर्भ, तेलंगाना, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मेघ बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 24 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान  तंजावुर में 6 सेमी, सुल्तानपुर और भुवनेश्वर हर जगह 4 सेमी, हमीरपुर में 3 सेमी, बारीपदा, जलपाईगुड़ी, उरई, मुजफ्फरपुर, गोरखपुर और मोतिहारी प्रत्येक जगह 2 सेमी, उत्तर लखीमपुर, जोरहाट, गोलाघाट, चेरापूंजी, कैलाशहर, कोहिमा, शांति निकेतन, धर्मशाला, देहरादून, बहराइच, मंडला, जगदलपुर, रायपुर, मिनिकॉय द्वीप, भीलवाड़ा, शाहजहांपुर, छपरा, सुपौल और अलीगढ़ प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 24 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान बिहार और झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, विदर्भ, तेलंगाना, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में बुलसर (गुजरात) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।