मानसून अपडेट: केरल में आज हो सकती है तेज बारिश, जानें पूरा देश के मौसम का हाल

आज पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने और 40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी आने की आशंका व्यक्त की गई है।

By Dayanidhi

On: Tuesday 01 June 2021
 
Photo : Wikimedia Commons

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तरी सीमा से आगे बढ़ना लगातार जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के नए मौसम संबंधी अनुमान के अनुसार, दक्षिण-पश्चिमी हवाएं तेज हो गई हैं, जिसके परिणामस्वरूप केरल में तेज बारिश होने का अनुमान है। जैसे कि मौसम विभाग ने बताया है कि केरल में मानसून की शुरुआत 03 जून के आसपास होगी। 

निचले स्तर की दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने की वजह से, अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में भारी वर्षा होने के आसार हैं। आज अरुणाचल प्रदेश में भयंकर बारिश का अनुमान है। अगले 2 दिनों के दौरान असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी वर्षा का अनुमान लगाया गया है। 

पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी ट्रोपोस्फेरिक स्तरों में जारी है, पश्चिमी हवाओं की धुरी समुद्र तल से औसतन 5.8 किमी ऊपर है। उत्तरी अरब सागर से उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों के निचले स्तर पर इन हवाओं के साथ नमी आ रही है और अगले 2-3 दिनों तक इसके जारी रहने का अनुमान है। इसके प्रभाव के चलते अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों के कुछ जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने और बारिश होने का अनुमान है।

कर्नाटक तट से दूर पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर समुद्र तल से 3.1 से 4.5 किमी के बीच चक्रवाती परिसंचरण हो रहा है। अगले 3 दिनों के दौरान इसके इस इलाके से गुजरने के आसार हैं। अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के भी तेज होने का अनुमान लगाया गया है।

इन अनुकूल मौसम की स्थितियों के प्रभाव के चलते अगले 4-5 दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल और माहे में भारी बारिश होने तथा कुछ जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के शेष हिस्सों में बारिश होने, कुछ जगहों पर गरज के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है।

देश में कैसा रहेगा आज का मौसम

आज, 01 जून को विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, ओले गिरने और 40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। पूर्वी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और 40-50 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर, जम्मू के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईका में बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति से चलने वाली हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

Source : IMD

धूल भरी आंधी की चेतावनी

पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने और 40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी आने की आशंका व्यक्त की गई है।

आज इन जगहों पर होगी भयंकर बारिश

असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों में भयंकर बारिश होने और ओडिशा, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में, केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। 

आज दिल्ली में बादल छाए रहने का अनुमान है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 तथा न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

हालांकि दिल्ली एनसीआर में 31 मई यानी सोमवार की रात तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिसके चलते तापमान में गिरावट आई। दिल्ली के साथ-साथ पहाड़ी इलाकों में भी वर्षा का दौर जारी रहा। हिमाचल प्रदेश के कई इलाको में भारी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो तीन दिन बारिश के जारी रहने का अनुमान है।

लू की चेतावनी

पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लू (हीट वेव) चलने की आशंका है।

मछुआरों को चेतावनी

पूर्व मध्य, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने के आसार हैं। केरल तट और लक्षद्वीप क्षेत्र में 40-50 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने की आशंका व्यक्त की गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए जाने से बचें।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी बौछारें

जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, और मुजफ्फराबाद, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, हिमाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में कई स्थानों पर, केरल और माहे में कुछ स्थानों पर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी बारिश हुई

कल यानी 31 मई को 8:30 बजे से 5:30 के दौरान ईटानगर और उत्तर लखीमपुर प्रत्येक जगह में 7 सेमी, मुंबई (सांताक्रूज) में 5 सेमी, शिलांग, अगरतला और सुंदरनगर हर जगह 3 सेमी, डायमंड हार्बर और हल्दिया में 2 सेमी, धुबरी, तेजपुर, डिब्रूगढ़, पुणे, कटरा, भुंतर और शिमला प्रत्येक जगह में 1 सेमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

कल कहां हुई भयंकर बारिश

कल यानी 31 मई को 8:30 बजे से 5:30 के दौरान असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें

31 मई को 8:30 बजे के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर, मध्य महाराष्ट्र के कुछ स्थानों पर और पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, ओडिशा, मराठवाड़ा, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कल कहां चली धूल भरी आंधी

कल 8:30 बजे के दौरान पंजाब, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ी और धूल भरी आंधी आई, आज 5:30 बजे के दौरान इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान

कल, देश भर में बीकानेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।  

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे कम तापमान

कल, देश के मैदानी इलाकों में मेडक (तेलंगाना) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter