मानसून अपडेट : गुजरात में रेड अलर्ट तथा देश के इन हिस्सों में भारी बारिश के आसार

30 सितंबर को ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Wednesday 29 September 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग ने कहा है कि अलग-अलग तरह के मौसम संबंधी गतिविधियों के चलते 29 सितंबर यानी आज गुजरात के अलग-अलग हिस्सों, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं आज  झारखंड, उत्तर मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी कोंकण में अलग-अलग स्थानों पर, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने का अनुमान है।

30 सितंबर को सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और गुजरात के अलग-अलग भागों तथा उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली और कहां चलेगी तेज हवाएं
आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तेज हवाएं चलने, बिजली गिरने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

Source: IMD

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
पश्चिम बंगाल और बंगाल की उत्तरी खाड़ी तथा ओडिशा के तटों पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने के आसार हैं।

वहीं पूर्वोत्तर अरब सागर के साथ-साथ गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा के तटों पर, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार में तब्दील होने के आशंका जताई गई है। मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल, 28 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में अधिकांश स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ और लक्षद्वीप में कई स्थानों पर, बिहार और ओडिशा में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं बीते कल जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर, पुडुचेरी और कराईकल में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल, 28 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान माथेरान में 10 सेमी, मुंबई (एससीजेड) में 8 सेमी, शिमला में 5 सेमी, महाबलेश्वर, कोचीन और औरंगाबाद प्रत्येक जगह 4 सेमी, विशाखापत्तनम, हरनाई, फोर्ब्सगंज, खरगोन और बुलडाना प्रत्येक जगह 3 सेमी, कैलाशहर, शांति निकेतन, अलापुझा, खंडवा, कोलाबा, शिराली, सूरत और नासिक प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 28 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 28 सितंबर को 8:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम राजस्थान, गुजरात, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तराखंड, पंजाब, बिहार, मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, त्रिपुरा, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, बाड़मेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में बुलसर (गुजरात क्षेत्र) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter