मानसून अपडेट: छत्तीसगढ़, विदर्भ और तेलंगाना में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी, जानें देश के बाकी हिस्सों का हाल

अगले 24 घंटों के दौरान केरल और माहे और लक्षद्वीप के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Monday 27 September 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग ने कहा है कि 27 सितंबर यानी आज दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। वहीं ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर जमकर बरसेंगे बादल।

आज पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं

अगले 24 घंटों के दौरान केरल और माहे और लक्षद्वीप के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी अलग-अलग स्थानों पर जमकर बरसेंगे बादल।

Source : IMD

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली और कहां चलेगी तेज हवाएं
आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों में बिजली गिरने, तेज हवाएं चलने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

वहीं कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी तेज हवाएं चलने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं। वहीं दक्षिण पूर्व अरब सागर के साथ- साथ केरल तट, लक्षद्वीप क्षेत्र मन्नार की खाड़ी और कोमोरिन क्षेत्र में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल, 26 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के अधिकांश तटीय इलाकों, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, लक्षद्वीप और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे और कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल यानी 26 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान गुजरात के बड़ौदा में 3 सेमी, दमन, बुलसर प्रत्येक जगह 1 सेमी, पश्चिम मध्य प्रदेश के गुना में 4 सेमी, रायसेन, इंदौर प्रत्येक जगह 2 सेमी, खरगोन में 1 सेमी, पूर्वी मध्य प्रदेश के मंडला में 1 सेमी, छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में 1 सेमी, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के बीदर में 2 सेमी, पश्चिम बंगाल के गंगा के तटीय इलाकों के डायमंड हार्बर में 4 सेमी, पानागढ़ में 3 सेमी, दमदम, हल्दिया प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

वहीं कल ओडिशा के कटक में 2 सेमी, कोरापुट में 1 सेमी, लक्षद्वीप के अमिनिदिवि में 5 सेमी, अगाथी में 3 सेमी, अंडमान निकोबार और द्वीप समूह के कार निकोबार में 2 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कलिंगपटनम में 6 सेमी, विशाखापत्तनम में 3 सेमी तमिलनाडु के कन्याकुमारी में 1 सेमी, केरल और माहे के तिरुवनंतपुरम में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 26 सितंबर को 8:30 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ और असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल ईटानगर (अरुणाचल प्रदेश) में अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में बीदर (उत्तर आंतरिक कर्नाटक) में न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter