मानसून अपडेट: मध्य प्रदेश समेत देश के इन भागों में हो सकती है मूसलाधार बारिश

तेज हवाओं के चलते आईएमडी ने मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी जारी की है

By Dayanidhi

On: Tuesday 03 August 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 03 से 06 अगस्त के दौरान मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया है। इसी दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 03 और 04 अगस्त के दौरान पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में भारी बारिश का वर्तमान दौर जारी रहने की संभावना है अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जमकर बारिश होने का अनुमान है। अगले 3 दिनों के दौरान हरियाणा में भारी बारिश की संभावना है और हिमाचल प्रदेश में 4 से 5 अगस्त के दौरान बरसेंगे मानसूनी मेघ

आज, 03 अगस्त को पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार में अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय और कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में भी जमकर बरसेंगे बादल।

Source: IMD

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
03 अगस्त यानी आज बिहार के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

आईएमडी की मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने के आसार हैं। वहीं गुजरात और महाराष्ट्र के तटों के साथ-साथ उत्तरी अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 02 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल पश्चिम मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में कई स्थानों पर, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे और ओडिशा के कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर, गुजरात, मराठवाड़ा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और सिक्किम और असम और मेघालय में कई स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 02 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान झांसी में 8 सेमी, गुना में 5 सेमी, अलवर, महाबलेश्वर और पचमढ़ी हर जगह 4 सेमी, जयपुर में 3 सेमी, ग्वालियर, माथेरान, गंगटोक, कैलाशाहर और इंफाल हर जगह 2 सेमी, मंडी, शाजापुर, पालम, भोपाल और सागर प्रत्येक जगह 1 सेमी वर्षा दर्ज की गई।  

कल कहां दर्ज की गई भारी बारिश
कल 02 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
बीते कल यानी 02 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, बिहार में अलग-अलग स्थानों पर, राजस्थान, असम और मेघालय में तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, खरगोन और नरसिंहपुर (मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter