मानसून अपडेट: आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत पूर्वोत्तर के इन हिस्सों में होगी भारी बारिश

24 अगस्त से पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में बारिश के और तेज होने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Monday 23 August 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग ने कहा है कि एक चक्रवाती प्रसार उत्तर-पूर्व राजस्थान और इससे सटे निचले स्तरों तक फैला हुआ है। वहीं एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर राजस्थान से पश्चिम मध्य प्रदेश होते हुए तेलंगाना और विदर्भ में निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तर तक फैली हुई है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि के चलते 23 अगस्त, यानी आज उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। वहीं मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी जमकर होगी बारिश।

आज, 23 अगस्त से उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश के कम होने के आसार हैं। 26 अगस्त तक उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।

मौसम विभाग ने कहा है कि 24 अगस्त से पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में बारिश के और तेज होने का अनुमान है। 24 से 27 अगस्त के के दौरान बिहार में बादलों के और तेज बरसने के आसार हैं। 25 को असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में अत्यधिक भारी वर्षा होने का अुमान है।

Source: IMD

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, 23 अगस्त को दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की आशंका है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 22 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, असम और मेघालय, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मेघ बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 22 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान पासीघाट में 3 सेमी, कोहिमा, कोडाइकनाल और चुरू प्रत्येक जगह 2 सेमी, आइजल, धर्मशाला, शिमला, धार, कराईकल और जोधपुर हर जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 22 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, बिहार, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल आगरा (पश्चिम उत्तर प्रदेश) में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में बुलसर (गुजरात) में न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter