मानसून अपडेट: आज पश्चिम बंगाल और सिक्किम समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश के आसार

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार और उत्तर पूर्व, उत्तर प्रदेश में तेज आंधी आने के साथ-साथ बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है

By Dayanidhi

On: Saturday 03 July 2021
 
Photo : Wikimedia Commons

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक लगातार मॉडल द्वारा लगाए गए हवा के पूर्वानुमान से जाहिर होता है कि अगले 5 से 6 दिनों के दौरान राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थिति प्रतिकूल है।

अगले 5 से 6 दिनों के दौरान भारतीय प्रायद्वीप के उत्तर-पश्चिम, मध्य और पश्चिमी हिस्सों में बारिश कम होगी। इस दौरान इन इलाकों में बिजली गिरने, तेज हवा के साथ बौछारें पड़ सकती हैं और कुछ हिस्सों में बारिश होने का भी अनुमान है।

बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्वी भारत में निचले स्तरों पर नमी वाली तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलने से तथा उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से पूर्वी असम तक औसत समुद्र तल पर एक ट्रफ़ के तहत अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में भारी वर्षा होने के आसार हैं।

3 से लेकर 6 जुलाई के दौरान बिहार,असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। 03 और 04 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार और उत्तर पूर्व, उत्तर प्रदेश में तेज आंधी आने के साथ-साथ बिजली गिरने की आशंका है। इसके चलते बाहर रहने वाले लोगों और जानवरों को इससे चोट लगने तथा उनके हताहत होने की आशंका व्यक्त की गई है।

आज देश में मौसम का मिजाज कुछ इस तरह

आज किन जगहों में होगी भारी बारिश
आज 03 जुलाई को बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय में बहुत भारी वर्षा होने के असार हैं। उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर भयंकर बारिश होने का अनुमान है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 39 तथा न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता लगभग 59 फीसदी रहने का अनुमान है। आज दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है। मौसम विभाग की माने तो यह राहत कुछ समय के लिए ही होगी। दिल्ली में आज हल्की बारिश होने की संभावना है, रविवार को भी आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान लगाया गया है।

Source : IMD

आज कहां चलेगी आंधी, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने गरज के साथ बौछारें पड़ने और 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक की गति से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भी तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने का अनुमान लगाया गया है।

आज यानी 03 जुलाई को उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और लक्षद्वीप में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक की गति से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण पश्चिम, पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम अरब सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
बीते दिन यानी 2 जुलाई को, 8:30 से 5:30 बजे के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अधिकांश स्थानों पर, छत्तीसगढ़ और असम और मेघालय में कई स्थानों पर, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-अलग जगहों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और कोंकण और गोवा में कुछ स्थानों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे, लक्षद्वीप और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईका में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 2 जुलाई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान कोलकाता (दम दम) में 10 सेमी, भुवनेश्वर और विशाखापत्तनम प्रत्येक जगह 4 सेमी, पोर्ट ब्लेयर, धुबरी, दिल्ली (पालम) और अंगुल प्रत्येक जगह 3 सेमी, नागपट्टिनम, काकीनाडा, तुनी, मोतिहारी, राजनांदगांव, भवानीपटनम और लांग आईलैंड प्रत्येक जगह 2 सेमी, बटोटे, देहरादून, वाराणसी, रांची, कूच बिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, गंगटोक, तडोंग, उत्तरी लखीमपुर, जगदलपुर, कलिंगपट्टम, फोर्ब्सगंज, मलंजखंड, मंडला और बारीपदा प्रत्येक जगह 1 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 2 जुलाई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों में बहुत भारी वर्षा हुई।

कल कहां महसूस की गई हीट वेव
बीते कल, पंजाब और उससे सटे हिमाचल प्रदेश, उत्तरी हरियाणा, दिल्ली, उत्तर-पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लू (हीट वेव) महसूस की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
बीते कल यानी 2 जुलाई को 8:30 बजे के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर मध्य प्रदेश, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान
कल चुरू (पश्चिम राजस्थान) अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे कम तापमान
कल, सिवनी (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter