मॉनसून अपडेट: उत्तर, पूर्वोत्तर से लेकर दक्षिण भारत के इन हिस्सों में होगी मूसलाधार बारिश

अगले 2 से 3 दिनों के दौरान मध्य, पश्चिम, पूर्व और दक्षिण भारत के अधिकतर हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश के दौर का जारी रहने तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Thursday 28 July 2022
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक समुद्र तल पर मॉनसून की ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के करीब बनी हुई है। इसके अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तर की ओर बढ़ने का पूर्वानुमान है।

चक्रवाती हवाओं का पहला क्षेत्र राजस्थान के मध्य भागों में और दूसरा आंध्र प्रदेश के पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है जो कि निचले स्तरों तक फैला हुआ है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए  28 और 29 जुलाई को जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई है।  

वहीं 28 से 31 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, 28 से 01 अगस्त के दौरान उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी होगी झमाझम बारिश।

अगले 2 से 3 दिनों के दौरान मध्य, पश्चिम, पूर्व और दक्षिण भारत के अधिकतर हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश के दौर का जारी रहने तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है।

आज 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।  

वहीं आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों में भी जमकर बरसेंगे बादल।   

आज उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तेलंगाना और तमिलनाडु तथा पुडुचेरी और कराईकल में भी मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

आज कहां गिरेगी बिजली तथा कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें
आज उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

वहीं आज अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल तथा केरल और माहे में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज सोमालिया तट से दूर दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।

वहीं आज पश्चिम मध्य अरब सागर और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने के आसार हैं।

आज दक्षिण-पूर्वी श्रीलंका तट तथा दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की दर तक जाने का अनुमान है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने का सुझाव दिया है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल फतेहगढ़ (पश्चिम उत्तर प्रदेश) में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 17.3 डिग्री दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 27 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश इलाकों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल सौराष्ट्र और कच्छ, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कई इलाकों, असम और मेघालय, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, केरल और माहे के कुछ हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।  

कल पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 27 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई 2 सेमी या उससे अधिक बारिश
कल 27 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान छिंदवाड़ा में 8 सेमी, शिमला और पुणे हर जगह 6 सेमी, फलोदी में 4 सेमी, जलपाईगुड़ी और ईटानगर  प्रत्येक जगह 3 सेमी, मलंजखंड, सीधी, अमृतसर, अमरेली और महुवा प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 27 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तेलंगाना तथा  कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल तथा केरल और माहे में बौछारों के साथ आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान भी मौसम की इसी तरह की गतिविधि की आशंका जताई गई है।

Subscribe to our daily hindi newsletter