अगले 2 दिनों के दौरान देश के मध्य भागों में सक्रिय रहेगा मॉनसून, इन हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल

11 से 14 अगस्त को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तथा 12 और 13 अगस्त को पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में झमाझम बारिश होने का पूर्वानुमान है।

By Dayanidhi

On: Thursday 11 August 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश के मध्य भागों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे संबंधित चक्रवाती प्रसार समुद्र तल से औसतन 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

वहीं सौराष्ट्र और उससे सटे पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर भी एक और कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इससे संबंधित चक्रवाती प्रसार समुद्र तल से औसतन 5.8 किमी तक फैला हुआ है, इसके लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने का अनुमान है।

मध्य समुद्र तल पर मॉनसून की ट्रफ अब सौराष्ट्र और उससे सटे पूर्वोत्तर अरब सागर, अहमदाबाद, इंदौर, मध्य प्रदेश के मध्य भागों में बना कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र, जबलपुर, पेंड्रा रोड, रांची, बांकुरा से होकर गुजर रही है। इसके वहां से उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी में समुद्र तल से औसतन 0.9 किमी तक फैली हुई है।

मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में बनी हुई है। इसके अगले 3 दिनों तक ऐसे ही रहने और उसके बाद उत्तर की ओर खिसकने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए कहा कि अगले 2 दिनों के दौरान देश के मध्य भागों में मॉनसून के सक्रिय रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि 11 से 14 अगस्त के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने का पूर्वानुमान है। 11 और 12 अगस्त को पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र तथा 11 से 13 अगस्त के दौरान कोंकण और गोवा में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के मुताबिक 10 से 12 अगस्त के दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने के आसार हैं।

11 से 14 अगस्त को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तथा 12 और 13 अगस्त को पश्चिम राजस्थान में तथा 11 अगस्त को पंजाब और हरियाणा में होगी झमाझम बारिश।

वहीं 12 से 14 अगस्त के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और 14 अगस्त को जम्मू-कश्मीर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तथा 12 अगस्त को पश्चिमी राजस्थान में भी बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है।

आज 11 अगस्त को मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र के घाट के इलाकों, कोंकण और गोवा तथा गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।  

वहीं आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों, ओडिशा, झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

आज तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 40 से 50 किमी प्रति घंटे तक की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ  बौछारें पड़ने की आशंका जताई गई है।

वहीं आज पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

आज पूर्वोत्तर अरब सागर और इससे सटे गुजरात तट, दक्षिण-पूर्व और बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी से सटे इलाकों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की आशंका है।

वहीं आज पश्चिम मध्य अरब सागर और इससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 70 किमी प्रति घंटे की दर में तब्दील होने का पूर्वानुमान है।

आज दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, पश्चिम-मध्य अरब सागर, पूर्व-मध्य अरब सागर और इससे सटे दक्षिण-पूर्व और उत्तर-पूर्व अरब सागर, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर केरल के तटों और उत्तरी लक्षद्वीप क्षेत्र, उत्तर-पश्चिम में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के 65 किमी प्रति घंटे की गति तक चलने के आसार हैं।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Subscribe to our daily hindi newsletter