दिल्ली सहित उत्तर पश्चिमी भारत में भीषण गर्मी, कई राज्यों में भारी बारिश के आसार

आज पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे तक की गति से चलने वाली हवाओं के साथ धूल के गुबार उठने की आशंका व्यक्त की गई है

By Dayanidhi

On: Friday 02 July 2021
 
Photo : Wikimedia Commons

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के बुलेटिन के अनुसार, मौजूदा मौसम संबंधी परिस्थितियों एवं मॉडल द्वारा लगाए गए पूर्वानुमानों के आधार पर पता चलता है कि कुछ इलाकों में हवा का पैटर्न बारिश के लिए अनुकूल नहीं है। जिसके चलते अगले 5 से 6 दिनों तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के राजस्थान के शेष हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं।

इसलिए अगले 5 से 6 दिनों के दौरान भारतीय प्रायद्वीप के उत्तर-पश्चिम, मध्य और पश्चिमी हिस्सों में बहुत कम बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। इस अवधि के दौरान इन इलाकों के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, हल्की बारिश होने तथा छींटे पड़ने की भी संभावना है।

बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्वी भारत के निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर नमी से भरे तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव के चलते अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में अलग-अलग जगहों पर भयंकर बारिश होने के आसार हैं।

Source : IMD

2 जुलाई यानी आज बिहार में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है, 2 और 3  जुलाई को अरुणाचल प्रदेश और 2 से 4 जुलाई  के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम,असम और मेघालय में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं। 2 और 3 जुलाई को असम, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर जमकर बरसेंगे मेघ।

अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में निचले स्तरों पर पाकिस्तान से उत्तर-पश्चिम भारत की ओर शुष्क पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलने के आसार हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तेज आंधी आने के साथ-साथ लगातार बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है। इसके चलते बाहर रहने वाले लोगों और जानवरों को इससे चोट लगने तथा उनके हताहत होने की आशंका है।

आज देश में मौसम का मिजाज कुछ इस तरह

आज किन जगहों में होगी भारी बारिश
02 जुलाई, आज असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

उत्तराखंड, बिहार और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।

आज भी दिल्ली में लू (हीट वेव) से निजात मिलने के कम ही आसार दिखाई दे रहे हैं। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 तथा न्यूनतम 31 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता लगभग 45 फीसदी रहने का अनुमान है।

Source : IMD

आज कहां चलेगी आंधी, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, बौछारें पड़ने और 40 से 50 किमी प्रति घंटे तक की गति के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

आज केरल और माहे, लक्षद्वीप, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, बौछारें पड़ने और 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है।

धूल भरी आंधी चलने के आसार
आज पंजाब और हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे तक की गति से चलने वाली हवाओं के साथ धूल के गुबार उठने की आशंका व्यक्त की गई है।

हीट वेव चलने के आसार
आज यानी 2 जुलाई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में लू (हीट वेव) चलने की आशंका है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम अरब सागर और उत्तरी अरब सागर और गुजरात तट पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने के आसार हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
बीते दिन यानी 1 जुलाई को, 8:30 से 5:30 बजे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और मध्य महाराष्ट्र में कई स्थानों पर, असम और मेघालय, विदर्भ, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

झारखंड, बिहार, ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 1 जुलाई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान तिरुप्पत्तूर में 4 सेमी, वर्धा और मालदा प्रत्येक जगह 3 सेमी, त्रिशूर, चंद्रपुर, जगदलपुर, मंडला, बांकुरा, कोलकाता, कैनिंग, पानागढ़ और डिब्रूगढ़ प्रत्येक जगह 2 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां महसूस की गई हीट वेव
बीते कल, पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में, पश्चिम राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू (हीट वेव) महसूस की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
बीते कल यानी 1 जुलाई को 8:30 बजे के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों पर, हिमाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान
कल गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter