आज पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में होगी भारी बारिश, जानिए अन्य राज्यों के हाल

आज देश के कई राज्यों में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Friday 16 July 2021
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के संख्यात्मक मौसम भविष्यवाणी मॉडल के पूर्वानुमानों के अनुसार, मानसून के 16 जुलाई से पूर्व-पश्चिम के इलाकों में कमजोर पड़ने के साथ-साथ उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। इन मौसम संबंधी स्थितियों के चलते 16 जुलाई तक उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं पर बारिश हो सकती है।

17 जुलाई से इन इलाकों में बारिश की गतिविधि के बढ़ने की संभावना है, साथ ही 17 से 19 जुलाई के दौरान हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है, 18 जुलाई को इसके और तेज होने के आसार हैं।

17 से 19 जुलाई के दौरान उत्तर राजस्थान, हरियाणा, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भयंकर बारिश होने का अनुमान है, इसी अवधि के दौरान पंजाब, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी जमकर बरसेंगे मानसूनी बादल।

16 जुलाई यानी आज पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है जिसके 17 से 19 जुलाई के दौरान और तेज होने का अनुमान है।

अगले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा और कर्नाटक में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 16 से 17 जुलाई को इसी इलाके के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी वर्षा का अनुमान लगाया गया है।

16 जुलाई यानी आज मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भी बहुत भारी वर्षा की संभावना है। 16 जुलाई से 18 जुलाई तक पश्चिमी तट और भारतीय प्रायद्वीप में बारिश में कमी आने के आसार हैं।

आज देश में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आज किन जगहों में होगी भारी बारिश
आज 16 जुलाई को तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

आज उत्तराखंड, बिहार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी, वहीं मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में भी जमकर बरसेंगे बादल।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में पिछले दिनों हुई बरसात के चलते तापमान में कुछ कमी जरूर आई है लेकिन साथ ही उमस भी बढ़ गई है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 तथा न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता लगभग 81 फीसदी रहने का अनुमान है।

Source : IMD

आज कहां चलेगी आंधी, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
16 जुलाई यानी आज केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं आज मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी इसी दर से तेज हवाएं चलने, बिजली गिरने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
गुजरात से महाराष्ट्र और कर्नाटक से केरल तटों और आसपास के दक्षिण पूर्व अरब सागर और लक्षद्वीप के इलाकों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका व्यक्त की गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 15 जुलाई को, 8:30 से 5:30 बजे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में अधिकांश स्थानों पर, आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों पर स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, रायलसीमा, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग जगहों पर भी बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 15 जुलाई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान रत्नागिरी में 10 सेमी, मैंगलोर में 7 सेमी, करनाल में 5 सेमी और कार निकोबार, नानकॉरी, चित्तौड़गढ़ और शिराली प्रत्येक जगह 4 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
बीते कल यानी 15 जुलाई को 8:30 बजे के दौरान गुजरात, राजस्थान, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, त्रिपुरा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान
कल बीकानेर (पश्चिम मध्य प्रदेश) में सबसे अधिक- अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे कम तापमान
कल राजनंदनगांव (छ.ग.) में न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter