मौसम अपडेट: जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में होगी भारी बारिश

अगले 2 दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र के कोंकण और गोवा, घाट क्षेत्रों के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल

By Dayanidhi

On: Wednesday 28 July 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि दक्षिण बांग्लादेश और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी तथा पश्चिम बंगाल में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे संबंधित चक्रवाती प्रसार मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तर तक फैला हुआ है। अगले 48 घंटों के दौरान इसके पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार से पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

एक चक्रवाती प्रसार मध्य उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भागों में निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों में स्थित है। इन मौसम संबंधी प्रभावों के चलते 28 जुलाई यानी आज जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

28 से 30 जुलाई के दौरान ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड और बिहार में जमकर बरसेंगे मानसूनी बादल। 29 से 31 जुलाई के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 29 जुलाई को झारखंड और 30 जुलाई को छत्तीसगढ़ और 31 जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश में भी मेघ गाएंगे मल्हार।

अगले 2 दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र के कोंकण और गोवा, घाट क्षेत्रों के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल और 29 जुलाई से इन इलाकों में और तेज बारिश होने की संभावना है।

Source : IMD

आज कहां चलेगी आंधी, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज 28 जुलाई को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं आज उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर,असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकी में भी बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा तेज हवाएं चलने की आशंका जताई गई है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने के आसार हैं। वहीं बंगाल की उत्तर और मध्य खाड़ी, ओडिशा से लेकर पश्चिम बंगाल के तटों और उत्तरी अरब सागर के साथ-साथ गुजरात तटों पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे से चलने वाली तेज हवाओं के 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है।

महाराष्ट्र तट के साथ साथ इससे सटे इलाकों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

उपरोक्त के चलते मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 27 जुलाई को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।
कल मध्य महाराष्ट्र, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, ओडिशा और केरल और माहे में कई स्थानों पर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं बीते कल जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, बिहार, झारखंड, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, विदर्भ, तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 27 जुलाई को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान लखनऊ और श्योपुर हर जगह 6 सेमी, मलंजखंड, अजमेर और बरेली प्रत्येक जगह 4 सेमी, पेंड्रा रोड, सतना, कोटा, माथेरान, पालम और हीराकुंड प्रत्येक जगह 3 सेमी, संबलपुर, रोहतक और भोपाल प्रत्येक जगह 1 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
बीते कल यानी 27 जुलाई को 8:30 बजे के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर, सिक्किम,असम और मेघालय में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter