क्या आप जानते हैं बाढ़ और सूखे की परिभाषा?

मानसून बारिश के रूप में सूखे से राहत देता है और यह भारतीय कृषि को काफी हद तक प्रभावित करता है।

By Dayanidhi

On: Tuesday 15 June 2021
 
Photo : Wikimedia Commons

पिछले अंक में हमने जाना था कि जलवायु परिवर्तन किस तरह मानसून को प्रभावित करता है, इस अंक में हम जानेंगे कि बाढ़ और सूखा क्या है?

मानसून मिशन क्या है?
मानसून मिशन पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) द्वारा शुरू किया गया एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य विभिन्न समय के आधार पर मानसून की वर्षा के लिए अत्याधुनिक पूर्वानुमान प्रणाली विकसित करना है। मिशन राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान समूहों द्वारा निश्चित उद्देश्यों को पाने के लिए बनाए गए हैं ताकि तेजी से पूर्वानुमान लगाने और पूर्वानुमान लगाने में सुधार किया जा सके, मौसमी सीमा माप के आधार पर मॉडल में सुधार किया जाता है। इस तरह के अवलोकन कार्यक्रमों से मानसून से संबंधित वायुमंडलीय प्रक्रियाओं को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी। इस मिशन के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

मौसमी और इससे जुड़े मौसमी मानसून के पूर्वानुमान में सुधार करने के लिए मध्यम दूरी के मानसून के पूर्वानुमान में सुधार करने के लिए।

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम), पुणे, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (आईएनसीओआईएस), हैदराबाद और मध्यम दूरी के मौसम पूर्वानुमान के लिए राष्ट्रीय केंद्र (एनसीएमआरडब्ल्यूएफ), नोएडा मानसून मिशन में भाग लेने वाले प्रमुख संस्थान हैं।

मानसून संबंधी अनियमितताएं क्या हैं?
मानसून बारिश के रूप में सूखे से राहत देता है और यह भारतीय कृषि को काफी हद तक प्रभावित करता है। भारतीय अर्थव्यवस्था पर मानसून का प्रभाव अधिक स्पष्ट है। भारतीय किसान को अतीत में कई बार मौसम संबंधी अनियमितताओं का सामना करना पड़ा। अत्यधिक वर्षा से कुछ क्षेत्रों में बाढ़ आ जाती है, जबकि अन्य भागों में बहुत कम या वर्षा न होने से सूखा और अकाल पड़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप लाखों लोगों को भारी संकट का सामना करना पड़ता है। वर्षा के इस तरह के उतार-चढ़ाव ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया है और इन आपदाओं को टालने के लिए काफी प्रयास किए हैं।

हम बाढ़ और सूखे को कैसे परिभाषित करते हैं?
आम तौर पर जलग्रहण क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण बाढ़ आती है लेकिन कभी-कभी यह बांध के टूटने के कारण भी ऐसा होता है। भारी या अत्यधिक वर्षा, बांध के टूटने के कम समय (आमतौर पर छह घंटे से कम) में होने वाली बाढ़ को फ्लैश फ्लड कहा जाता है।

सूखा लंबे समय की अवधि में वर्षा न होने के कारण ऐसा होता है, आमतौर पर एक मौसम या अधिक लंबे समय में, अक्सर अन्य जलवायु कारकों (जैसे उच्च तापमान, तेज हवाएं और कम सापेक्ष आर्द्रता) से जुड़ा होता है। ये सूखे की घटना की गंभीरता को बढ़ा सकते हैं।

सूखा चार प्रकार का होता है:
i) मौसम संबंधी सूखा
ii) हाइड्रोलॉजिकल सूखा
iii) कृषि सूखा
iv) सामाजिक-आर्थिक सूखा

मौसम संबंधी सूखा: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, किसी क्षेत्र में मौसम संबंधी सूखा उस स्थिति के रूप में परिभाषित की जाती है जब क्षेत्र में प्राप्त मौसमी वर्षा इसके दीर्घकालिक औसत से 75 फीसदी से कम होती है। यदि वर्षा की कमी 26 से 50 फीसदी होती है तो "मध्यम सूखे" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। जब बारिश सामान्य से 50 फिसदी से अधिक कम हो जाती है तो उसे "गंभीर सूखे" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

हाइड्रोलॉजिकल सूखा: हाइड्रोलॉजिकल सूखे को उस अवधि के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जिसके दौरान किसी दिए गए जल प्रबंधन प्रणाली के तहत पानी के उपयोग की आपूर्ति बहुत कम होती है।

कृषि सूखा: यह तब होता है जब उपलब्ध मिट्टी की नमी फसल के विकास के लिए अपर्याप्त होती है और अत्यधिक गर्मी के कारण सूखने लगती है।

सामाजिक-आर्थिक सूखा: पानी की असामान्य कमी किसी क्षेत्र की स्थापित अर्थव्यवस्था के सभी पहलुओं को प्रभावित करती है। यह बदले में समाज के सामाजिक ताने-बाने को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है जिससे समाज में बेरोजगारी, प्रवास, असंतोष और कई अन्य समस्याएं पैदा होती हैं।

इस प्रकार, मौसम विज्ञान, जल विज्ञान और कृषि संबंधी सूखा अक्सर सामाजिक-आर्थिक सूखे के रूप में जाना जाता है।

कौन से क्षेत्र भारी वर्षा और शुष्क काल से मुख्य रूप से प्रभावित हैं?
घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्र मुख्य रूप से शहरी बाढ़ की संभावना के कारण भारी वर्षा से प्रभावित होते हैं। भूस्खलन के खतरे वाले पहाड़ी क्षेत्र भी भारी वर्षा से प्रभावित होते हैं। दूसरी ओर कृषि क्षेत्र के वर्षा सिंचित क्षेत्र सूखे से बुरी तरह प्रभावित होते हैं।

अगला अंक : मानसून के मौसम में  क्यों गिरती है बिजली?

Subscribe to our daily hindi newsletter