अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल: पीड़ित है प्रकृति, प्लास्टिक से भर रहे हैं महासागर

अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस की मूल जड़ें 1970 के दशक से जुड़ जाती हैं जब पर्यावरण संरक्षण राष्ट्रीय राजनीतिक एजेंडा की प्राथमिकता नहीं थी

By Dayanidhi

On: Friday 22 April 2022
 
फोटो: अर्थडे.ऑर्ग

धरती स्पष्ट रूप से कार्रवाई का आह्वान कर रही है। प्रकृति पीड़ित है। महासागर प्लास्टिक से भर रहे हैं और अधिक अम्लीय हो रहे हैं। अत्यधिक गर्मी, जंगल की आग और बाढ़, साथ ही रिकॉर्ड तोड़ने वाले अटलांटिक तूफान के मौसम ने लाखों लोगों को प्रभावित किया है। इन दिनों भी हम कोविड-19 का सामना कर रहे हैं, जो हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य से जुड़ी एक विश्वव्यापी महामारी है।

2009 में अपनाए गए एक प्रस्ताव के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस के रूप में प्रस्तावित किया।

जलवायु परिवर्तन, प्रकृति में मानवजनित परिवर्तन के साथ-साथ ऐसे अपराध जो जैव विविधता को नुकसान पहुंचाते हैं, जैसे वनों की कटाई, भूमि-उपयोग में बदलाव, गहन कृषि और पशुधन उत्पादन या बढ़ते अवैध वन्यजीव व्यापार, धरती के विनाश की गति को तेज कर सकते हैं।

यह पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली पर संयुक्त राष्ट्र दशक के भीतर मनाया जाने वाला पहला पृथ्वी मातृ दिवस है। पारिस्थितिकी तंत्र पृथ्वी पर सभी तरह के जीवन का समर्थन करता है। हमारा पारिस्थितिकी तंत्र जितना स्वस्थ होगा, ग्रह और उसके लोग उतने ही स्वस्थ होंगे। हमारे क्षतिग्रस्त पारिस्थितिक तंत्र को बहाल करने से गरीबी का निराकरण, जलवायु परिवर्तन से निपटने और बड़े पैमाने पर विलुप्ती को रोकने में मदद मिलेगी। लेकिन हम तभी सफल होंगे जब हर कोई अपनी भूमिका निभाएगा।

इस अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस के लिए, आइए खुद को याद दिलाएं - पहले से कहीं ज्यादा - कि हमें एक अधिक टिकाऊ अर्थव्यवस्था में बदलाव की जरूरत है जो लोगों और ग्रह दोनों के लिए काम करे। आइए प्रकृति और पृथ्वी के साथ सद्भाव को बढ़ावा दें। हमारी दुनिया को बहाल करने के लिए वैश्विक आंदोलन में शामिल हों!

अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस की मूल जड़ें 1970 के दशक से जुड़ जाती हैं जब पर्यावरण संरक्षण राष्ट्रीय राजनीतिक एजेंडा की प्राथमिकता नहीं थी।

स्टॉकहोम में 1972 में मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन ने लोगों, अन्य जीवित प्रजातियों और हमारे ग्रह के बीच अन्योन्याश्रयता की वैश्विक जागरूकता की शुरुआत के साथ-साथ 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की स्थापना की।

1992 में एजेंडा 21, पर्यावरण और विकास पर रियो घोषणा और वनों के सतत प्रबंधन के लिए सिद्धांतों के वक्तव्य को रियो डी जनेरियो अर्थ समिट में 178 से अधिक सरकारों द्वारा अपनाया गया था। पहला बड़ा सम्मेलन जिसमें सतत विकास था जिस पर सदस्य राज्यों द्वारा चर्चा की गई थी।

तब से पर्यावरण के संरक्षण के सभी प्रयासों में तेजी से वृद्धि हुई। 2002 में जोहान्सबर्ग में पृथ्वी शिखर सम्मेलन, 2008 को ग्रह पृथ्वी के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित करना। संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक मातृ पृथ्वी दिवस घोषणा, रियो+20 - जिसके परिणामस्वरूप एक केंद्रित राजनीतिक परिणाम दस्तावेज़ है, जिसमें सतत विकास को लागू करने के लिए स्पष्ट और व्यावहारिक उपाय शामिल हैं। हाल ही में क्लाइमेट एक्शन समिट 2019 और कॉप 25, दोनों पेरिस समझौते की उपलब्धि पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र इस उत्सव को प्रकृति के साथ सद्भाव पहल के माध्यम से मनाता है, जो वैश्विक सतत विकास के लिए एक मंच है जो अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस पर सालाना एक इंटरैक्टिव संवाद मनाता है। विषयों में प्रकृति के साथ सामंजस्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के तरीके और प्रकृति के साथ सतत विकास को मापने के लिए मानदंडों और संकेतकों के संबंध में राष्ट्रीय अनुभवों का आदान-प्रदान शामिल है।

क्या है पृथ्वी दिवस 2022 का विषय या थीम

पृथ्वी दिवस 2022 की थीम - हमारे ग्रह में निवेश करें। पृथ्वी दिवस की घटनाओं, गतिविधियों, लोग और संगठन बदलाव लाने के लिए क्या कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं?

धरती से हर साल 47 लाख हेक्टेयर पेड़ गायब हो रहे है यह डेनमार्क से बड़ा क्षेत्र है।

एक स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र हमें इन बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

जैविक विविधता के कारण रोगजनकों का तेजी से फैलना मुश्किल हो जाता है।

यह अनुमान है कि लगभग दस लाख जानवरों और पौधों की प्रजातियों को अब विलुप्त होने का खतरा है।

Subscribe to our daily hindi newsletter