विश्व उष्णकटिबंधीय दिवस विशेष: 2050 तक दुनिया की अधिकांश आबादी इन इलाकों में रहेगी

उष्णकटिबंधीय इलाकों का दुनिया के कुल सतह क्षेत्र का 40 फीसदी हिस्सा है और यह दुनिया की लगभग 80 फीसदी जैव विविधता की मेजबानी करते हैं।

By Dayanidhi

On: Wednesday 29 June 2022
 

उष्णकटिबंधीय देशों के सामने आने वाली चुनौतियों और अवसरों को उजागर करने के लिए, हर साल 29 जून को अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन क्षेत्र की विविधता का जायजा लेने और इसकी क्षमता को स्वीकार करने का एक अवसर है।

उष्णकटिबंधीय क्षेत्र जिसे मोटे तौर पर मकर रेखा और कर्क रेखा के बीच के इलाके के रूप में परिभाषित किया गया है। यद्यपि यह स्थानीय आधार पर जलवायु परिवर्तन में योगदान करती है, ये क्षेत्र आमतौर पर गर्म होते हैं और इनके दिन-प्रतिदिन के तापमान में थोड़ा मौसमी बदलाव हो रहा है। उष्णकटिबंधीय जलवायु परिवर्तन, वनों की कटाई, शहरीकरण और जनसांख्यिकीय परिवर्तन सहित कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

उष्णकटिबंधीय दिवस का इतिहास

स्टेट ऑफ द ट्रॉपिक्स रिपोर्ट 29 जून 2014 को बारह प्रमुख उष्णकटिबंधीय अनुसंधान संस्थानों के बीच सहयोग के परिणामस्वरूप जारी की गई थी। इसके बाद 2016 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने रिपोर्ट के प्रकाशन की वर्षगांठ पर 29 जून को हर साल उष्णकटिबंधीय दिवस के रूप में मनाए जाने का आह्वान किया गया।

उष्णकटिबंधीय दिवस का महत्व क्या है?

इस दिवस का उद्देश्य विशेष रूप से उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों और उन्हें प्रभावित करने वाले मुद्दों के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह उस महत्वपूर्ण भूमिका की ओर भी ध्यान आकर्षित करने का प्रयास करता है जो उष्णकटिबंधीय देश सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की उपलब्धि में निभाते हैं।

उष्णकटिबंधीय देशों ने बहुत प्रगति की है लेकिन उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिन पर सतत विकास हासिल करने के लिए कई विकास संकेतकों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। कुछ ऐसे कारक हैं जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है:

2050 तक उष्णकटिबंधीय इलाके दुनिया की अधिकांश आबादी और इसके दो-तिहाई बच्चों की मेजबानी करेगा।

दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में अधिकतर लोग अल्पपोषित हैं।

झुग्गियों में रहने वाले शहरी आबादी का अनुपात दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में उष्णकटिबंधीय इलाकों में अधिक है।

उष्णकटिबंधीय इलाकों का दुनिया के कुल सतह के क्षेत्र का 40 फीसदी हिस्सा है और यह दुनिया की लगभग 80 फीसदी जैव विविधता की मेजबानी करते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter