समुद्री प्रजातियों की जानकारी के लिए नोआ ने बनाया विशेष उपकरण

नोआ के द्वारा सर्वेक्षण के दौरान पकड़ी गई 800 से अधिक समुद्री मछलियों और अकशेरुकी प्रजातियों के लिए एक मानचित्रण किया गया है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 20 April 2022
 

नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (नोआ) ने समुद्री जीवों की गतिविधियों पर बेहतर ढंग से नजर रखने के लिए एक नया उपकरण लॉन्च किया है। नोआ के वितरण मानचित्रण और विश्लेषण पोर्टल से पता चलता है कि समुद्र की बदलती परिस्थितियों के जवाब में कई समुद्री प्रजातियां बदल रही हैं, विस्तार कर रही हैं और कम हो रही हैं।

यह इंटरैक्टिव वेबसाइट आंकड़ों को साझा करने, मत्स्य प्रबंधन और उसके विज्ञान के बारे में निर्णय लेने की सुविधा प्रदान करेगी। समुद्री जीवों के स्टॉक या भंडार के आकलन के लिए प्रजातियों के वितरण की जानकारी को बढ़ाएगी।

पोर्टल पांच क्षेत्रों के सर्वेक्षण के आंकड़े प्रदर्शित करता है, जिसमें पूर्वोत्तर, दक्षिणपूर्व, मैक्सिको की खाड़ी, पश्चिमी तट और अलास्का शामिल है। नोआ ने बताया कि सर्वेक्षण के दौरान पकड़ी गई 800 से अधिक समुद्री मछलियों और अकशेरुकी प्रजातियों के लिए एक मानचित्रण किया गया है। यह समझना कि अंतरिक्ष और समय के आधार पर प्रजातियां कैसे वितरित होती है और इनके पीछे के कारण क्या हैं जो पैटर्न को आगे बढ़ते हैं। 

नोआ के प्रशासक रिक स्पिनरैड ने कहा कि हमारी जलवायु और महासागर बदल रहे हैं और ये परिवर्तन हमारे जल में जीवित समुद्री संसाधनों के वितरण और प्रचुरता को प्रभावित कर रहे हैं। मछली के स्टॉक में बदलाव पूरी दुनिया में लोगों और व्यवसायों पर आर्थिक और सांस्कृतिक प्रभाव डाल सकते हैं।

इस नए उपकरण की विज़ुअलाइज़ेशन क्षमताएं नोआ द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों को पुरे मत्स्य प्रबंधन समुदाय के लिए सटीक निर्णय लेने वाले संसाधनों में बदलने की हमारी क्षमता को बढ़ावा देती हैं, जिससे जलवायु से नपटने के लिए तैयार एक राष्ट्र निर्माण में मदद मिलेगी।

पोर्टल उपयोगकर्ताओं को अपने रुचि के अनुसार एक प्रजाति का चयन करने और समय के साथ वितरण में परिवर्तन की दृष्टि के बारे में पता लगाने में मदद करता है। दोनों स्थान मानचित्रों के साथ-साथ एक प्रजाति वितरण के प्रमुख संकेतकों के ग्राफ (जैसे अक्षांश, गहराई और सीमा में परिवर्तन) को देखकर। उपयोगकर्ता क्षेत्रीय स्तर पर वितरण में होने वाले परिवर्तनों को व्यापक सामुदायिक स्तर के परिवर्तनों के संकेतक के रूप में देखने का विकल्प भी चुन सकता है।

बदलती जलवायु और महासागर एनओएए मत्स्य पालन मिशन के हर पहलू को प्रभावित करते हैं। नोआ मत्स्य पालन और जलीय कृषि के प्रबंधन से लेकर संरक्षित संसाधनों और महत्वपूर्ण आवासों के संरक्षण तक में अहम भूमिका निभाता है।

नोआ मत्स्य पालन के सहायक प्रशासक और महासागरों और वातावरण के सहायक सचिव और डिप्टी प्रशासक जेनेट कोइट ने कहा यह सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है जिसे नोआ मत्स्य पालन ने जलवायु अनुकूल मत्स्य प्रबंधन की ओर बढ़ने के लिए लिया है। उन्होंने कहा प्रजातियों के वितरण में परिवर्तन पहले से ही हो रहे वितरण और स्थानीय बदलाव जैसे प्रमुख प्रबंधन निर्णयों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहे हैं। इन प्रभावों से धरती के जलवायु और महासागर प्रणालियों में निरंतर बदलाव के साथ और बढ़ने के आसार हैं।

शोधकर्ता ने बताया कि यह नया उपकरण रटगर्स यूनिवर्सिटी में ग्लोबल चेंज इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन लैब के सहयोग से विकसित किया गया। ताकि नोआ मत्स्य पालन और उसके प्रबंधन भागीदारों की क्षमता को बढ़ाने के लिए जलवायु-संचालित परिवर्तनों की पहचान करने, योजना बनाने और प्रतिक्रिया देने की क्षमता को अभी और भविष्य में विकसित किया जा सके।

इसके अतिरिक्त दुनिया भर से प्रजातियों के वितरण की जानकारी और मॉडल परिणामों तक पहुंच में वृद्धि से वैज्ञानिकों के बीच अभ्यास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी, जो किसी क्षेत्र को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है। मछली और अकशेरुकी वितरण को बदलने के संबंध में आगे बढ़ने और शिक्षा के लिए एक उपयोगी उपकरण भी प्रदान करता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter