मधुमक्खियों को आकर्षित करने और सूखे से निपटने में मदद करते हैं सूरजमुखी के अदृश्य रंग

शोध के मुताबिक सूखे मौसम में उगने वाले सूरजमुखी में बड़े पराबैंगनी रंग वाले फूल पाए गए जो पानी को अधिक कुशलता से बनाए रखने में सक्षम हैं।

By Dayanidhi

On: Thursday 20 January 2022
 

फूलों में पाए जाने वाले रंग और रंग के अलग-अलग पैटर्न पौधों की दुनिया में असाधारण उदाहरणों में से एक है। इनमें से एक सूरजमुखी सिर्फ एक सुंदर फूल ही नहीं उससे कहीं अधिक है। उनके फूलों के पराबैंगनी रंग न केवल परागणकों को आकर्षित करते हैं, बल्कि पौधे को पानी के नुकसान को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। यह सब ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (यूबीसी) के नए शोध में सामने आया है।

सूरजमुखी की पीली पंखुड़ियों का घना संग्रह तकनीकी रूप से एक 'पुष्पक्रम', या कई फूलों का संग्रह है। इस फूल में इंसानी आंखें सब कुछ नहीं देख पाती है, एक पराबैंगनी (यूवी) बुल्सआई पैटर्न, जो मनुष्यों के लिए अदृश्य है। लेकिन मधुमक्खियों सहित अधिकांश कीड़े इसे आसानी से देख सकते हैं।

ये पराबैंगनी, बुल्सआई पैटर्न लंबे समय से परागणकों को उनकी दृश्यता बढ़ाकर फूलों के आकर्षण में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं। अब यूबीसी के शोधकर्ताओं ने एक ही अणु पाया है जो सूरजमुखी में यूवी पैटर्न का उत्पादन करते हैं, पौधे को सूखे या अत्यधिक तापमान जैसे तनावों का मुकाबला करने में मदद करते हैं। यह शोध एक विशेष जानकारी प्रदान करता है कि पौधे किस तरह विभिन्न तरह की जलवायु में ढल सकते हैं।

प्रमुख शोधकर्ता डॉ मार्को टोडेस्को ने कहा कि अप्रत्याशित रूप से, हमने देखा कि सूखे मौसम में उगने वाले सूरजमुखी में बड़े यूवी बुल्सआई वाले फूल थे। ये फूल पानी को अधिक कुशलता से बनाए रखने में सक्षम पाए गए। इससे पता चलता है कि ये बड़े यूवी बुल्सआई पौधों को सूखे वातावरण के अनुकूल बनाने में मदद करते हैं। टोडेस्को यूबीसी के जैव विविधता अनुसंधान केंद्र और वनस्पति विज्ञान विभाग के शोधकर्ता हैं।

टोडेस्को और उनके सहयोगियों ने 2016 से 2019 के बीच विश्वविद्यालय में दो प्रजातियों के लगभग 2,000 जंगली सूरजमुखी उगाए। उन्होंने सूरजमुखी के पराबैंगनी (यूवी) पैटर्न की माप की और पौधों के जीनोम का विश्लेषण किया। विश्लेषण पाया गया कि उत्तरी अमेरिका के विभिन्न हिस्सों से जंगली सूरजमुखी में पराबैंगनी (यूवी) पैटर्न था।

कुछ में पराबैंगनी (यूवी), बुल्सआई बहुत अलग आकार के थे, बुल्सआई एक पतले घेरे में था, जबकि अन्य में यह पूरे फूल को ढक देती हैं। अन्य पौधों की प्रजातियों के मुकाबले मधुमक्खियों द्वारा इस तरह के फूलों का अधिक बार दौरा किया गया।

शोधकर्ताओं ने पाया कि एक एकल जीन, एचएएमवाईबी111, फूल पराबैंगनी (यूवी) पैटर्न में अधिकांश विविधता के लिए जिम्मेदार था। यह जीन यूवी-अवशोषित फ्लेवोनोल यौगिकों के उत्पादन को नियंत्रित करता है। यह पौधों को सूखे या अत्यधिक तापमान जैसे विभिन्न पर्यावरणीय तनावों में जीवित रहने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

इन यौगिकों के अधिक बड़े फूलों के पराबैंगनी (यूवी) कम आर्द्रता वाले वातावरण में सूरजमुखी से वाष्पीकरण की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं। जो अत्यधिक पानी के नुकसान को रोक सकते हैं। शोधकर्ता कहते हैं कि नम, गर्म वातावरण में, छोटे यूवी पैटर्न इसके बजाय इस वाष्पीकरण को बढ़ावा देंगे, पौधे को ठंडा रखेंगे और अधिक गर्म होने से बचाएंगे।

वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर लॉरेन रिसेबर्ग कहते हैं कि फूलों के यूवी पैटर्न के अनुकूल होने में कम से कम दोहरी भूमिका निभाने के लिए सामने होते हैं। परागण बढ़ाने पर उनके प्रसिद्ध प्रभाव के अलावा, वे फूलों से पानी के नुकसान को भी नियंत्रित करते हैं। 

डॉ टोडेस्को कहते हैं कि सूरजमुखी के तेल का उत्पादन 2020 में लगभग 20 अरब डॉलर का उद्योग रहा। साथ ही विभिन्न उद्देश्यों के लिए सूरजमुखी की खेती की जाती है। यह शोध परागणकों को आकर्षित करने, संभावित रूप से फसल की पैदावार बढ़ाने के बारे में जानकारी को एकत्र करने में मदद कर सकता है।

उन्होंने कहा कि यह काम हमें यह समझने में भी मदद करता है कि सूरजमुखी और संभावित रूप से अन्य पौधे, विभिन्न क्षेत्रों या तापमान के अनुकूल कैसे होते हैं। यह गर्म होती जलवायु के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। यह शोध ईलाइफ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter