फसलों को कीटों के प्रकोप से बचाने वाली लेडीबर्ड के अस्तित्व पर मंडराया खतरा: रिपोर्ट

दुनिया भर में लेडीबर्ड की 6,000 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं जो फसलों और पौधों को एफिड्स सहित कीटों के प्रकोप से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

By Dayanidhi

On: Monday 29 August 2022
 

लेडीबर्ड या एक तरह का गुबरैला किसानों और बागवानों के लिए महत्वपूर्ण कीट नियंत्रकों में से एक है। लेडीबर्ड की कई प्रजातियां फसलों सहित पौधों को एफिड्स सहित कीटों के प्रकोप से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। लेकिन चिंता की बात यह है कि मानवीय गतिविधियों के कारण दुनिया भर में इनके अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। इनकी स्थिति को लेकर जारी एक रिपोर्ट में इनके संरक्षण की बात की गई है। 

सर्वेक्षणकर्ताओं ने दुनिया भर में लेडीबर्ड को दर्ज करने के लिए अधिक से अधिक लोगों का आह्वान किया है। उन्होंने लेडीबर्ड के आवासों की रक्षा का भी आग्रह किया है। खासकर उन जगहों के विशेष संरक्षण की अपील की है, जहां लेडीबर्ड सर्दियों की प्रतिकूल परिस्थितियों से बचने के लिए भरोसा करती हैं।

यह शोध विशेषज्ञों के एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा किया गया, जिसमें यूके सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड हाइड्रोलॉजी, अजोरेस विश्वविद्यालय और गेन्ट विश्वविद्यालय के पारिस्थितिकीविदों के साथ-साथ आईयूसीएन एसएससी लेडीबर्ड विशेषज्ञ समूह के सभी सदस्य शामिल थे।

शोधकर्ता लेडीबर्ड और अन्य महत्वपूर्ण कीड़ों की रक्षा के लिए काम करने का सुझाव देते हुए वैश्विक जैव विविधता को प्रभावित करने वाले पर्यावरणीय बदलावों के बारे में जानकारी और उनकी पहचान करते हैं।

दुनिया भर में लेडीबर्ड की 6,000 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं जिनमें से 47 यूके में हैं। लेडीबर्ड की कई प्रजातियां फसलों सहित पौधों को एफिड्स सहित कीटों के प्रकोप से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

इस बात को लेकर काफी चिंता है कि दुनिया भर में लेडीबर्ड सहित कई महत्वपूर्ण कीड़े कम हो रहे हैं। लेकिन जलवायु में परिवर्तन, भूमि उपयोग और प्रदूषण और आक्रामक गैर-देशी प्रजातियों जैसे खतरों के कारण होने वाली समस्याओं की भयावहता का आकलन करने के लिए जानकारी का अभाव है।

अजोरेस विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधकर्ता डॉ एंटोनियो ओनोफ्रे सोरेस कहते हैं कि यह शोध लेडीबर्ड्स की स्थिति पर विचार करने के लिए वैश्विक समुदाय को एक साथ लाता है। हमें उम्मीद है कि लेडीबर्ड उन क्षेत्रों को उजागर करके इनके संरक्षण के काम का बड़ा हिस्सा बनेंगे जहां आंकड़ों की आवश्यकता होती है।

गेन्ट विश्वविद्यालय के एक प्रमुख शोधकर्ता डॉ डैनी हैलेवाटर्स कहते हैं कि लेडीबर्ड के हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर कई कार्य हैं लेकिन दुनिया भर में इसके बारे शोधों का अभाव है। पारिस्थितिकीविदों के साथ, लेडीबर्ड संरक्षण करने वाले लोग अभी भी इसके लाल सूची या रेड लिस्ट में दर्ज होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह संरक्षण रणनीतियों को आगे बढ़ाने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हम और अधिक शोधकर्ताओं को लेडीबर्ड्स का अध्ययन करने और पारिस्थितिक खतरों का आकलन करने में शामिल होने के लिए उत्साहित कर सकते हैं जो उनकी विविधता और बहुतायत को प्रभावित करते हैं।

हाल के वर्षों में लोगों ने मधुमक्खियों को आवास प्रदान करने के लिए अपने बगीचों का प्रबंधन किया है। परागणकों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन प्रदान करने वाले फूलों के पौधों की प्रचुरता बढ़ाने के लिए कई अभियान चलाए हैं। ये अन्य कीड़ों जैसे लेडीबर्ड को लाभ पहुंचाते हैं, लेकिन ऐसे सरल उपाय हैं जिन्हें अपना कर लोग विभिन्न प्रकार के कीड़ों को लेकर अपने बगीचों के महत्व को और बढ़ा सकते हैं।

इन कार्यों में यह सुनिश्चित करना शामिल है कि वसंत और गर्मियों में, कीड़ों की सक्रिय अवधि में रस प्रदान करने के लिए फूल हों और शिकारी लेडीबर्ड के लिए खाद्य स्रोत के रूप में गुलाब और सब्जियों पर कीट प्रजातियों को छोड़ना भी इसमें शामिल है। पतझड़ में जमीन पर गिरी पत्तियां इन्हें सर्दियों में रहने का आवास प्रदान करती हैं।

यूके सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड हाइड्रोलॉजी में एक पारिस्थितिकीविद् और शोधकर्ताओं में से एक प्रोफेसर हेलेन रॉय कहते हैं कि पिछले कुछ दशकों में हमने देखा है कि दुनिया भर में अधिक से अधिक लोग लेडीबर्ड सर्वेक्षणों में शामिल हो रहे हैं। लोग सिटीजन साइंस या नागरिक विज्ञान पहल के माध्यम से लेडीबर्ड के संरक्षण में योगदान दे रहे हैं। इस नई रिपोर्ट में हम उन तरीकों का पता लगाते हैं जिनसे हर कोई अंतर मालूम कर सकता है और लेडीबर्ड और अन्य कीड़ों के संरक्षण में योगदान दे सकता है।

सार्वजनिक भागीदारी के साथ-साथ, रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि पर्यावरण में हो रहे बदलाव लेडीबर्ड को कैसे प्रभावित कर रहा है और लेडीबर्ड द्वारा खतरों का सामना करने के तरीकों को हल करना इसमें शामिल है।

प्रोफेसर रॉय आगे कहते हैं कि लेडीबर्ड करिश्माई कीड़े हैं लेकिन हम उनके बारे में बहुत कम जानते हैं। यह शोध  एक वैश्विक टीम को एक साथ लाता है और ऐसे तरीके निर्धारित करता है जिससे हम इन अद्भुत कीड़ों के भविष्य की रक्षा कर सकें। यह महत्वपूर्ण है कि हम पर्यावरण में हो रहे बदलाव के कई कारकों पर एक साथ विचार करें और उन तरीकों के बारे में अपनी समझ बढ़ाएं जिनसे जलवायु परिवर्तन, भूमि-उपयोग में बदलाव और जैविक आक्रमण का परस्पर प्रभाव होता है।

कंजर्वेशन बायोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट में, टीम ने छोटे, मध्यम और लंबे समय तक चलने वाले कार्यों के साथ एक रोडमैप तैयार किया है जो कि लेडीबर्ड संरक्षण और इनकी बहाली के लिए आवश्यक है। इन संरक्षण के कामों में निम्नलिखित शामिल है:

आंकड़ों का संग्रह और अवलोकन, शिक्षा कार्यक्रम और संरक्षण प्रयासों के लिए नागरिक वैज्ञानिकों की भर्ती

कीट-अनुकूल आवास बनाकर कृषि परिदृश्य को बढ़ाना

विभिन्न दर्शकों तक पहुंचने के लिए शिक्षा कार्यक्रम

लंबे समय तक निगरानी करने के लिए मशीन लर्निंग को लागू करना, उदाहरण के लिए कीड़ों की निगरानी के लिए गहन शिक्षण सॉफ़्टवेयर के साथ जुड़े  कैमरों का उपयोग करना

वैश्विक स्तर पर राष्ट्रीय निगरानी प्रणालियों को एक साथ लाना आदि इसमें शामिल है।

Subscribe to our daily hindi newsletter