एंडीज में हुई दो लुप्तप्राय मेंढक प्रजातियों की खोज

1,000 से अधिक उभयचर प्रजातियां जिनमें केंट्रोलेनिडाए परिवार के 83 जीव शामिल हैं।

By Dayanidhi

On: Tuesday 29 March 2022
 
फोटो : जर्नल पीरजे

जीव विज्ञानी और शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने एंडीज में खनन क्षेत्रों के पास लुप्तप्राय ग्लास मेंढकों की दो नई प्रजातियों की पहचान की है। शोधकर्ता कहते हैं कि यह खोज इस क्षेत्र की "गुप्त विविधता" को उजागर करती है। दुनिया भर में यह इलाका जैव विविधता के हॉटस्पॉट और संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण है।

समान रंग पैटर्न और पारदर्शी एब्डोमेन के साथ, माशपी ग्लास फ्रॉग (हयालिनोबैट्रैचियम मशपी) और नोन्स ग्लास फ्रॉग (हाइलिनोबैट्रैचियम) अपने वंश के अन्य जीवों के समान दिखते हैं। वे समान व्यवहार पैटर्न भी समान तरह के प्रदर्शित करते हैं।

लेकिन मैशपी ग्लास मेंढक की अनूठी आवाज के जैव ध्वनिक विश्लेषण और डीएनए अनुक्रमण में सुधार ने शोधकर्ताओं को प्रजातियों को उनके निकटतम रिश्तेदारों से अलग करने में मदद की। उनके निष्कर्षों को जैविक विज्ञान के एक ओपन-एक्सेस जर्नल पीरजे में उल्लेखित किया गया है। साथ ही मध्य और दक्षिण अमेरिका में प्रजातियों के अवलोकन और तुलनात्मक विश्लेषण के सात वर्षों से अधिक का निष्कर्ष निकाला गया है।

'गुप्त जैव विविधता' पर प्रकाश

1,000 से अधिक उभयचर प्रजातियां जिनमें केंट्रोलेनिडाए परिवार के 83 जीव शामिल हैं। ये एंडीज में अलग-अलग जगह पाए जाते हैं, जिनमें से अधिकांश केवल संकीर्ण पर्वत श्रृंखलाओं और नदी घाटियों में पाए जाते हैं।

शोधकर्ता बेक्का ब्रूनर ने बताया कि इनमें से बहुत सी जगहें अविश्वसनीय रूप से बहुत दूर की हैं, यही एक कारण है कि हम नई प्रजातियों की खोज करने में सक्षम थे। ब्रूनर पर्यावरण विज्ञान, नीति और प्रबंधन में शोधकर्ता हैं। उन्होंने बताया कि यहां आप एक टीले पर बस कुछ किलोमीटर चल कर मेंढकों का एक अलग समुदाय ढूंढ सकते हैं।

जीव विज्ञानियों को मूल रूप से एच. मशपी को एच. वेलेरियोई को पहचान में एक भ्रम पैदा हो गया था, जो एक तराई के ग्लास का मेंढक था, क्योंकि उनके सबसे अधिक शारीरिक समानता के कारण ऐसा हुआ।

मेंढक मूल रूप से बहुत अलग थे, लेकिन मध्य अमेरिका, कोलंबिया और इक्वाडोर, ब्रूनर और गुआयासामिन के अन्य क्षेत्रों में समान प्रजातियों के साथ व्यापक डीएनए नमूनों और कॉल रिकॉर्डिंग की तुलना करके यह समझने में सक्षम थे कि समान दिखने वाली वास्तव में दो अनोखी प्रजातियां थीं।

शोधकर्ता ब्रूनर जो एम्फीबियन वोकलाइजेशन और बायोएकॉस्टिक्स का अध्ययन करते हैं, आवृत्ति, अवधि और समय में अंतर निर्धारित करने के लिए रिकॉर्ड किए गए एच. मैशपी कॉल का विश्लेषण करने में सफल रहे।

ब्रूनर ने कहा जब आप अन्य ग्लास मेंढकों की विभिन्न विशेषताओं का विश्लेषण करते हैं, तो आप बता सकते हैं कि एच. मैशपी की बात करते हैं तो ये एक दूसरे से मेल नहीं कहते हैं। दूसरे शब्दों में इसकी प्रजातियों की सबसे विशिष्ट विशेषता है।

शोधकर्ता अपने क्षेत्र में काम के दौरान एच. नोन्स के बारे में रिकॉर्ड करने में असमर्थ थे क्योंकि उनके आवास तक पहुंचने में समस्याएं थीं। दोनों प्रजातियां आम तौर पर नदियों के ऊपर पत्तियों के नीचे निषेचित अंडे की रखवाली करती पाई जाती हैं। बाद के डीएनए विश्लेषण ने एच. माशपी और एच. नोन्स के आनुवंशिक ढांचे के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर का खुलासा किया।

गुआयासामिन ने कहा कि समस्या नई प्रजातियों को ढूंढना नहीं है, असली चुनौती उनके वर्णन करने के लिए समय और संसाधन की है।

शोधकर्ता चिंतित हैं कि इक्वाडोर सरकार के खनन से एंडियन जैव विविधता को खतरा होगा। वहां आबादी में गिरावट या विलुप्त होने के संबंधित खतरे के कारण, ब्रूनर और गुयासामिन ने प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा स्थापित दिशानिर्देशों के तहत दोनों प्रजातियों को "लुप्तप्राय" के रूप में सूचीबद्ध करने की सिफारिश की है।

एच. मशपी और एच. नोन्स दोनों वन क्षेत्रों में स्थित हैं, जिन्होंने पिछले दशकों में कृषि से संबंधित वनों की कटाई का सामना किया है। सक्रिय खनन कार्यों वाले क्षेत्रों में एच. नोन्स देखी गईं, जबकि एच. मशपी मौजूदा खनन पट्टों के आस-पास के क्षेत्रों में देखी गईं। 

गुआयासामिन ने कहा कि कुछ शेष बचा हिस्सा अब खनन गतिविधियों के दबाव में हैं, जो अत्यधिक प्रदूषणकारी हैं और इसके लिए कई स्थानीय समुदाय विरोध कर रहे हैं।

एक मेंढक की त्वचीय श्वसन के माध्यम से पानी के भीतर सांस लेने की क्षमता। एक प्रक्रिया जहां फेफड़ों या गलफड़ों के बजाय त्वचा में गैस का आदान-प्रदान होता है। उन्हें पानी से संबंधित प्रदूषण और निवास स्थान के विनाश के लिए अत्यधिक संवेदनशील बनाता है। ब्रूनर ने आगाह किया कि एंडीज में प्रजातियों का संकीर्ण वितरण एच. मशपी और एच. नोन्स के  विघटन के लिए अविश्वसनीय रूप से अतिसंवेदनशील बनाता है।

ब्रूनर ने कहा अगर कोई खनन कंपनी आती है और कुछ धाराओं को नष्ट कर देती है जहां हम जानते हैं कि ये मेंढक मौजूद हैं, तो शायद यह प्रजातियों के लिए विलुप्त होने जैसा होगा।

इक्वाडोर ने 2008 में एक नया संविधान अपनाकर वैश्विक सुर्खियां बटोरीं, जिसने "पचामामा" या धरती माता के अस्तित्व और "अपने चक्रों, संरचना, कार्यों और विकासवादी प्रक्रियाओं को बनाए रखने और पुन: उत्पन्न करने" का अधिकार स्थापित किया।

इस सुरक्षा को हाल ही में इक्वाडोर के संवैधानिक न्यायालय के समक्ष लाए गए एक मुकदमे में पुष्टि की गई थी, जिसने फैसला सुनाया कि लॉस सेड्रोस प्रकृति में खनन गतिविधियों ने संरक्षित क्षेत्र के अस्तित्व के अधिकार का उल्लंघन किया है। ब्रूनर ने प्रकृति के अधिकारों वास्तविक रूप देने के एक अच्छे उदाहरण के रूप में इस फैसले का स्वागत किया।

Subscribe to our daily hindi newsletter