नगरीय खेती मधुमक्खियों के लिए हो सकती है उपयोगी, बंग्लुरू में किया गया शोध

शहरी वातावरण में फैले खेतों में मधुमक्खियों के व्यापक क्षेत्र सर्वेक्षण में, शोधकर्ताओं ने 40 प्रजातियों से संबंधित 26,000 से अधिक मधुमक्खियों को दर्ज किया।

By Dayanidhi

On: Thursday 21 July 2022
 

शहरीकरण जैव विविधता और खाद्य सुरक्षा के लिए मुख्य खतरा माना जाता है। विशेष रूप से ग्लोबल साउथ में, जहां तेजी से प्राकृतिक और कृषि भूमि पर शहर बस रहे हैं। हालांकि वैज्ञानिकों को इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि ग्लोबल साउथ के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में शहरीकरण जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं को कैसे प्रभावित करता है।

यह शोध भारत में बेंगलुरु के कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय तथा जर्मनी के गौटिंगेन और होहिनहेम विश्वविद्यालय के सहयोग से किया गया है। 

अंतरराष्ट्रीय शोध टीम ने भारत के बेंगलुरु और उसके आसपास के छोटे-छोटे खेतों में मधुमक्खियों पर शहरीकरण के प्रभावों का पता लगाया। बेंगलुरु एक दक्षिण भारतीय शहर है जहां 1.3 करोड़ से अधिक लोग रहते हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि सामाजिक मधुमक्खियां, जैसे कि जंगली मधुमक्खियां, एकांत  में रहने वाली या दरारों में घोंसला बनाने वाली मधुमक्खियों की तुलना में अधिक पीड़ित हैं। खेत और फसल विविधीकरण से सटे देशी फूल वाले पौधे मधुमक्खियों को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।  

ग्रामीण से शहरी वातावरण में फैले खेतों पर मधुमक्खियों के व्यापक क्षेत्र सर्वेक्षण में, शोधकर्ताओं ने 40 प्रजातियों से संबंधित 26,000 से अधिक मधुमक्खियों को दर्ज किया। उपग्रह द्वारा लिए गए आंकड़ों को रिमोट सेंसिंग के साथ जोड़ने से वैज्ञानिकों को यह पहचानने में मदद मिली कि महानगरीय क्षेत्रों में नाकाबंदी की गई सतहों और इमारतों के अनुपात ने मधुमक्खियों को कैसे प्रभावित किया।

शोधकर्ताओं ने यह भी विश्लेषण किया कि मधुमक्खी प्रजातियों ने पर्यावरण पर कैसे प्रतिक्रिया दी, मधुमक्खियों की तुलना जो विभिन्न घोंसले के लिए सार्वजनिक जगहों का उपयोग करती हैं और सामाजिकता और गतिशीलता में भिन्न होती हैं।

प्रमुख अध्ययनकर्ता गेब्रियल मार्काची ने बताया कि हमने दिखाया कि शहरीकरण के प्रति मधुमक्खियों ने जिस तरह से प्रतिक्रिया दी, वह कुछ लक्षणों के लिए अलग थी। उदाहरण के लिए, दरारों या गुहाओं में घोंसले के मधुमक्खियों को वास्तव में शहरीकरण से लाभ हुआ क्योंकि वे इमारतों पर छोटी दरारों और गुहाओं में घोंसला बना सकते हैं। मार्काची गोटिंगेन विश्वविद्यालय में कृषि जैव विविधता समूह में शोधकर्ता हैं।

उन्होंने कहा इसके अलावा, हमने पाया कि जमीन में घोंसले बनाने वाली मधुमक्खियां, जिन्हें आमतौर पर शहरीकरण सहज नहीं माना जाता है। उष्णकटिबंधीय बड़े शहरों में उन्हें पर्याप्त घोंसला बनाने के अवसर मिलते हैं क्योंकि वहीं पर्याप्त खुली जमीन अभी भी उपलब्ध है।

होहिनहेम के उष्णकटिबंधीय कृषि प्रणाली विश्वविद्यालय के पारिस्थितिकी विभाग के प्रोफेसर इंगो ग्रास बताते हैं कि उनके परिणाम समशीतोष्ण क्षेत्रों के शहरों में अक्सर पाए जाने वाले हिस्से से अलग होते हैं। जो यह दर्शाता है कि हम जर्मनी या अन्य देशों में किए गए क्षेत्रीय अध्ययनों से तुलना नहीं कर सकते हैं।

प्रोफेसर तेजा त्सचर्नट ने बताया कि एक और विपरीत परिणाम शहरीकरण के साथ सामाजिक मधुमक्खियों में भारी गिरावट देखी जा रही है। यह परिणाम विशेष रूप से चिंताजनक है क्योंकि उष्णकटिबंधीय इलाकों में, सामाजिक मधुमक्खियों  जैसे कि जंगली मधुमक्खियां और डंक रहित मधुमक्खियां बड़ी कॉलोनियां बनाती हैं और फसल परागण के लिए आवश्यक हैं।

अध्ययन में फसल विविधीकरण, या सब्जी के खेतों के भीतर और आसपास उगने वाले जंगली देशी पौधों की उपस्थिति जैसे कृषि प्रबंधन प्रथाओं के मधुमक्खी समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव भी सामने आया।

गॉटिंगेन यूनिवर्सिटी के फंक्शनल एग्रोबायोडायवर्सिटी ग्रुप के प्रमुख प्रोफेसर कैटरिन वेस्टफाल ने निष्कर्ष निकाला कि उनके परिणाम बताते हैं कि शहरी कृषि मधुमक्खी समुदायों को बढ़ावा दे सकती है यदि एक स्थायी तरीके से प्रबंधित किया जाता है और शहरों में और आसपास के जंगली मधुमक्खी संरक्षण और खाद्य उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए गठबंधन कर सकता है। यह शोध इकोलॉजिकल एप्लीकेशन नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter