विश्व प्रवासी पक्षी दिवस - 14 मई 2022: पक्षियों को खतरे में डाल रहा है प्रकाश प्रदूषण

दुनिया भर में हर साल कृत्रिम प्रकाश कम से कम 2 फीसदी बढ़ रहा है और यह कई पक्षी प्रजातियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है।

By Dayanidhi

On: Saturday 14 May 2022
 

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 14 मई को भारत सहित दुनिया भर के देशों में मनाया जाता है। यह दिन प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों की रक्षा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालने का दिन है। संयुक्त राष्ट्र इस वैश्विक जागरूकता अभियान का समर्थन करने वाले कई संगठनों में से एक है।

प्रत्येक मई के दूसरे सप्ताह के अंत में, दुनिया भर के लोग पक्षी उत्सव, शिक्षा कार्यक्रम और पक्षी-देखने के भ्रमण जैसे सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन करके विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाते हैं।

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (डब्लूएमबीडी) एक वार्षिक जागरूकता अभियान है जो प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। इसकी वैश्विक पहुंच है और यह प्रवासी पक्षियों के सामने आने वाले खतरों, उनके पारिस्थितिक महत्व और उनके संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए एक प्रभावी उपकरण है।

हर साल दुनिया भर में लोग विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाने के लिए पक्षी उत्सव, शिक्षा कार्यक्रम, प्रदर्शनियां और पक्षी-देखने के भ्रमण जैसे सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं। ये सभी गतिविधियां वर्ष में किसी भी समय की जा सकती हैं क्योंकि वे देश या क्षेत्र अलग-अलग समय पर प्रवास के चरम को देख सकते हैं, लेकिन मई और अक्टूबर में दूसरे शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय समारोहों के लिए मुख्य दिन हैं।

इस बार यानी 2022 की विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की थीम प्रकाश प्रदूषण पर केंद्रित है

दुनिया भर में हर साल कृत्रिम प्रकाश कम से कम 2 फीसदी बढ़ रहा है और यह कई पक्षी प्रजातियों पर प्रतिकूल प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है। प्रकाश प्रदूषण प्रवासी पक्षियों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है, जो रात में उड़ने पर भटकाव पैदा करता है, जिससे ये इमारतों से टकरा जाते हैं। उनकी आंतरिक घड़ियों में गड़बड़ी होती है या लंबी दूरी के प्रवास करने की उनकी क्षमता में हस्तक्षेप होता है।

प्रकाश प्रदूषण के समाधान आसानी से उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, दुनिया के अधिक से अधिक शहर वसंत और शरद ऋतु में प्रवास के चरणों के दौरान इमारत की रोशनी कम करने के उपाय कर रहे हैं। इस बढ़ते मुद्दे को हल करने और पक्षियों को सुरक्षित रूप से प्रवास करने में मदद करने के लिए विश्व स्तर पर कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए प्रवासी प्रजातियों पर कन्वेंशन के तहत सर्वोत्तम दिशा निर्देश भी विकसित किए जा रहे हैं।

घटनाओं को एक वैश्विक अभियान और थीम के साथ जोड़ना

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की गतिविधियां दुनिया भर के कई अलग-अलग देशों और स्थानों में होती हैं - एक आम अभियान और थीम से एकजुट होती हैं। यदि आप डब्लूएमबीडी के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करने में रुचि रखते हैं, तो अपनी नियोजित गतिविधि को पंजीकृत करें। इस तरह, व्यक्तिगत घटनाओं को दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ साझा किया जा सकता है और उन्हें भी कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने में मदद मिलती है। पता करें कि आप कैसे भाग ले सकते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter