जंगलों को जलवायु परिवर्तन के साथ तीन तरह के खतरों का सामना करना पड़ रहा है: अध्ययन

शोधकर्ताओं ने तीन आयामों के साथ जलवायु परिवर्तन से जंगलों को होने वाले खतरे की मात्रा निर्धारित की है, जिसमें कार्बन भंडारण, जैव विविधता और गड़बड़ी की घटनाएं इसमें शामिल हैं

By Dayanidhi

On: Monday 05 September 2022
 

आज जंगल, जलवायु में हो रहे बदलाव के कारण घातक तरीके से प्रभावित हो रहे हैं। पेड़ अरबों पत्तेदार तिनकों के सहारे हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और प्रचुर मात्रा में जैव विविधता की मेजबानी करते हैं। यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक कि जलवायु परिवर्तन, सूखा, जंगल की आग पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव कर उन्हें मार नहीं डालती है। 

अध्ययन में यूटा विश्वविद्यालय के विल्क्स सेंटर फॉर क्लाइमेट साइंस एंड पॉलिसी के निदेशक विलियम एंडरेग और सहयोगियों ने तीन आयामों के साथ जलवायु परिवर्तन से जंगलों को होने वाले खतरे की मात्रा निर्धारित की है। उन्होंने इसे कार्बन भंडारण, जैव विविधता और अनेक गड़बड़ी की घटनाओं से वनों को होने वाला नुकसान, जैसे आग लगने या सूखा पड़ने आदि के रूप में पहचाना है।

परिणाम कुछ क्षेत्रों में स्पष्ट हैं क्योंकि यहां जंगलों द्वारा लगातार खतरे झेले जा रहे हैं। अन्य क्षेत्रों में खतरों की रूपरेखा अधिक स्पष्ट नहीं है, क्योंकि विभिन्न दृष्टिकोण जो जलवायु के खतरों के अलग-अलग पहलुओं से जूझते हैं, उनका असर अलग-अलग होता है।

एंडरेग कहते हैं कि ज्यादातर क्षेत्रों में बड़ी अनिश्चितता इस बात पर प्रकाश डालती है कि यहां बहुत अधिक वैज्ञानिक अध्ययनों की तत्काल जरूरत है।

दुनिया के जंगलों के लिए जलवायु संबंधी खतरों का आकलन करना, जो महाद्वीपों और जलवायु में फैले हुए हैं और भारी मात्रा में कार्बन का भंडारण करते हुए जबरदस्त जैव विविधता की मेजबानी करते हैं।

शोधकर्ताओं ने पहले वनस्पति मॉडल, जलवायु और जंगलों की विशेषताओं के बीच संबंधों और वनों की हानि पर जलवायु प्रभावों का उपयोग करके वनों के लिए होने वाले खतरों को मापने का प्रयास किया था।

इन दृष्टिकोणों में अलग-अलग ताकत और कमजोरियां हैं टीम ने कहा कि वैश्विक स्तर पर दृष्टिकोणों के संकलन की कमी है। पिछले दृष्टिकोणों में से प्रत्येक ने जलवायु से संबंधित खतरों के एक आयाम की जांच की, कार्बन भंडारण, जैव विविधता और वनों का होने वाला नुकसान। उनके नए विश्लेषण के लिए टीम ने तीनों पर ध्यान केंद्रित किया।

जंगलों के लिए कौन-कौन से हैं तीन तरह के खतरे?

एंडरेग कहते हैं खतरों के ये आयाम सभी महत्वपूर्ण हैं और कई मामलों में एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। वनों के जलवायु के अनुरूप ढलने की क्षमता या कमजोरी के विभिन्न पहलुओं को इसमें देखा जाता हैं।

कार्बन भंडारण: वन वातावरण में उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड के लगभग एक चौथाई हिस्से को अवशोषित करते हैं, इसलिए वे बढ़ते वायुमंडलीय कार्बन डाइऑक्साइड के प्रभाव से ग्रह को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

टीम ने दर्जनों विभिन्न जलवायु मॉडल और वनस्पति मॉडल का उपयोग किया, यह अनुकरण करते हुए कि विभिन्न पेड़ और पौधे के प्रकार अलग-अलग जलवायु पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। इसके बाद उन्होंने उच्च और निम्न कार्बन उत्सर्जन दोनों के परिदृश्यों में 21वीं सदी (2081-2100) के अंत के साथ हाल की पिछली जलवायु (1995–2014) दोनों की तुलना की।

औसतन, मॉडल ने सदी के अंत तक दुनिया भर में कार्बन भंडारण में फायदा दिखाया, हालांकि विभिन्न जलवायु-वनस्पति मॉडल में बड़ी असहमति और अनिश्चितता शामिल थी। लेकिन क्षेत्रीय जंगलों पर गौर करने और कार्बन हानि और वनस्पति में परिवर्तन की भविष्यवाणी करने वाले मॉडल को ध्यान में रखते हुए, शोधकर्ताओं ने दक्षिणी बोरियल (आर्कटिक के दक्षिण में) जंगलों और अमेज़ॅन और अफ्रीकी उष्णकटिबंधीय के सूखे क्षेत्रों में कार्बन हानि का सबसे अधिक खतरा होने की बात कही।

जैव विविधता: अप्रत्याशित रूप से, शोधकर्ताओं ने पाया कि जलवायु परिवर्तन के कारण एक क्षेत्र से दूसरे में स्थानांतरित होने वाले पारिस्थितिक तंत्र का अधिकतम खतरा बायोम की वर्तमान सीमाओं पर पाया जा सकता है, उदाहरण के लिए समशीतोष्ण और बोरियल जंगलों के बीच होने वाला वर्तमान बदलाव।

गड़बड़ी: अंत में शोधकर्ताओं ने "ठहराव-को बदलने वाली गड़बड़ी" या सूखे, आग या कीट क्षति जैसी घटनाओं के खतरों को देखा जो जंगल को मिटा सकते थे। 2002 से 2014 के बीच उपग्रह के आंकड़ों और ठहराव-को बदलने वाली गड़बड़ी के अवलोकनों का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने भविष्य में अनुमानित तापमान और वर्षा का उपयोग करके पूर्वानुमान लगाया कि ये घटनाएं कितनी बार हो सकती हैं। बोरियल वन, फिर से, इन परिस्थितियों के साथ-साथ उष्णकटिबंधीय में सबसे अधिक खतरों का सामना करते हैं।

एंडरेग कहते हैं वन बहुत अधिक मात्रा में कार्बन जमा करते हैं और जलवायु परिवर्तन की गति को धीमा कर देते हैं। वे पृथ्वी की जैव विविधता के विशाल संख्या को आश्रय देते हैं। वे भीषण आग या सूखे जैसी गड़बड़ी की चपेट में आ सकते हैं। इस प्रकार, तेजी से बदलती जलवायु में जंगलों के भविष्य के बारे में सोचते समय इन पहलुओं और आयामों में से प्रत्येक पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

भविष्य में जंगलों को बचाने के लिए क्या करना होगा?

एंडरेग आश्चर्यचकित थे कि अधिक खतरे के स्थानीय पैटर्न विभिन्न आयामों में एक दूसरे पर हावी नहीं होते हैं। वे जंगलों की प्रतिक्रियाओं के विभिन्न पहलुओं पर गौर करते हैं, इसलिए वे संभवतः समान नहीं होंगे, लेकिन मैंने कुछ समान पैटर्न और सहसंबंधों की अपेक्षा की थी।

मॉडल केवल वैज्ञानिक समझ और आंकड़ों के आधार पर उतने ही अच्छे हो सकते हैं जिस पर वे बनाए गए हैं। शोधकर्ता बताते हैं कि यह अध्ययन महत्वपूर्ण समझ और आंकड़ों की कमी को उजागर करता है जो गलत परिणामों को बढ़ा सकते हैं।

जैव विविधता के वैश्विक मॉडल, उदाहरण के लिए, विकास और मृत्यु दर की गतिशीलता को शामिल नहीं करते हैं, या सीधे प्रजातियों पर बढ़ते सीओ 2 के प्रभावों को शामिल नहीं करते हैं। 

शोधकर्ता ने कहा कि वनों को जलवायु परिवर्तन को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। 21वीं सदी में वन कब और कहां जलवायु परिवर्तन के प्रति लचीले होंगे, इस पर बेहतर ढंग से प्रकाश डालने के लिए एक विशाल वैज्ञानिक प्रयास की आवश्यकता है।

यूटा विश्वविद्यालय में हाल ही में शुरू किए गए विल्क्स सेंटर फॉर क्लाइमेट साइंस एंड पॉलिसी का उद्देश्य दुनिया भर में निर्णय लेने वालों के लिए अत्याधुनिक विज्ञान और उपकरण प्रदान करना है। इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने हितधारकों और निर्णय लेने वालों के लिए परिणामों का एक विज़ुअलाइजेशन टूल बनाया है।

एंडरेग कहते हैं, पहले हमें यह महसूस करना होगा कि हम जितनी जल्दी जलवायु परिवर्तन से निपटेंगे, खतरा उतना ही कम होगा। दूसरा, हम जोखिम बढ़ाने की योजना बनाना शुरू कर सकते हैं और आग जैसे जोखिम को कम करने के लिए जंगलों का प्रबंधन कर सकते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter