जलवायु में बदलाव तथा शर्मीले नरों के कारण अल्बाट्रॉस पक्षियों में बढ़ रहा है तलाक: अध्ययन

शोधकर्ताओं ने घुमक्कड़ अल्बाट्रॉस और उनके तलाक होने की आशंका और व्यवहार के बीच एक स्पष्ट संबंध प्रदर्शित किया है

By Dayanidhi

On: Monday 19 September 2022
 

पृथ्वी पर सबसे रोमांटिक कहे जाने वाले अल्बाट्रॉस पक्षी जब एक बार अपना जोड़ा बनाते हैं, तो यह लगभग हमेशा के लिए आपस में जुड़ जाते हैं। उनका जीवन अकेले शुरू होता है, अल्बाट्रॉस माता एक समय में केवल एक ही अंडा देती है और माता-पिता अपनी संतान को कई दिनों के लिए लावारिस छोड़ देते हैं, वे महीनों तक उड़ते रहते हैं।

इन पक्षियों में नर का साहसी व्यवहार एक स्थायी रिश्ते के लिए अहम होता है। वुड्स होल ओशनोग्राफिक इंस्टीट्यूशन (डब्ल्यूएचओआई) के शोधकर्ताओं ने घुमक्कड़ अल्बाट्रॉस (डायोमेडिया एक्सुलान्स) में चरित्र और तलाक की संभावना के बीच एक स्पष्ट संबंध प्रदर्शित किया है।

यद्यपि मनुष्यों में व्यक्तित्व और संबंधों के परिणामों के बीच की कड़ी अच्छी तरह से स्थापित है, जानवरों के साथ ऐसा करने वाला यह पहला अध्ययन है।

दक्षिणी हिंद महासागर में क्रोजेट द्वीपसमूह के हिस्से में पोजीशन द्वीप पर घूमने वाले अल्बाट्रॉस का लंबे समय तक अध्ययन किया गया। अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि नर पक्षी के अपने साथी मादा के साथ रहने की अधिक संभावना होती है।

हालांकि इधर-उधर भटकने वाले अल्बाट्रॉस को जीवन भर मिलन करने के लिए जाना जाता है, इस प्रकार का जबरन तलाक इसलिए होता है क्योंकि पोजीशन द्वीप पर मादाओं की संख्या कम होती है। उनके शरीर के छोटे आकार और व्यावसायिक मछली पकड़ने की जगहों पर खाना ढूढ़ने के कारण, मादाओं के मरने की आशंका अधिक होती है, जिससे विधुर पुरुषों का प्रतिशत अधिक होता है। प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (आईयूसीएन) द्वारा अल्बाट्रॉस को "कमजोर" श्रेणी में रखा गया है। 

प्रमुख अध्ययनकर्ता रुइजियाओ सन ने कहा कि जबरन तलाक के मामलों में, साहसी पक्षी के अपने साथी की रक्षा करने की अधिक संभावना होती है। शर्मीले पक्षी खतरों से बचने और घुसपैठियों के साथ शामिल हो जाते हैं। भटकने वाले अल्बाट्रॉस के लिए प्रजनन बहुत कठिन होता है। इसलिए हर एक पक्षी को प्रजनन और अपने स्वयं के अस्तित्व के बीच तालमेल बैठना पड़ता है।

यह अध्ययन पोजीशन द्वीप पर 54 साल की निगरानी कार्यक्रम पर आधारित है। अध्ययन में भटकते हुए अल्बाट्रॉस के जोड़ों और प्रजनन परिणामों की पहचान की गई। 2008 के बाद से सह-अध्ययनकर्ता हेनरी वीमरकिस्र्च और क्रिस्टोफ बारब्राउड द्वारा सेंटर नेशनल डे ला रेचेर्चे साइंटिफिक (सीएनआरएस) में क्षेत्र आधारित प्रयोग किए। लिवरपूल विश्वविद्यालय की सामंथा पैट्रिक, जिन्होंने लगभग 2,000 पक्षियों में हर एक के लक्षणों की विशेषता बताई।

बाद के अध्ययन में, जब एक चमकदार खिलौने की तरह एक नई वस्तु घोंसले में बैठे अल्बाट्रॉस के पास पहुंची, तो पर्यवेक्षक द्वारा पक्षियों की प्रतिक्रिया को रिकॉर्ड किया गया और इसे एक ग्रेड दिया गया। आवाज करने या उठ खड़े होने वाली पक्षी को निडर माना गया। यदि वे बहुत कम या कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाते थे, तो उन्हें शर्मीला माना गया था।

अध्ययन से पता चला है कि जब नर अपने साथियों को प्रतिस्पर्धियों से बचाते हैं, तो हर एक लक्षण का अनुमान लगाने योग्य व्यवहार का पता लगाया जाता है। जब एक घुसपैठिए द्वारा जोड़ों को अलग करने की कोशिश की गई तो साहसी नर ने आक्रामक व्यवहार का प्रदर्शन किया। जबकि शर्मीले नर घोंसले को छोड़ देते हैं और जोड़े अलग हो जाते हैं।

शर्मीली मादाओं के पास अपने नर साथियों की तरह तलाक की अधिक संभावना नहीं देखी गई, शायद इसलिए कि अगर वे एक अस्थायी साथी के साथ मिलन करते हैं या लंबे समय तक प्रजनन छोड़ देते हैं तो इसका कोई परिणाम नहीं होता है।

वुड्स होल ओशनोग्राफिक इंस्टीट्यूशन के जीव विज्ञानी स्टेफनी जेनोवियर ने गौर किया कि ये निष्कर्ष अधिक प्रजनन वाली मादाओं के साथ अल्बाट्रॉस कॉलोनियों में लागू नहीं हो सकते हैं। क्योंकि साथी के लिए वहां कम प्रतिस्पर्धा होगी या जबरन तलाक के लिए प्रोत्साहन कम होगा।

जेनोवियर ने कहा तलाक कभी-कभी एक बेहतर साथी या संतान प्राप्त करने के लिए अच्छा हो सकता है। लेकिन जबरन तलाक के मामले में, भविष्य में प्रजनन के लिए कोई फायदा नहीं होता है। हम तलाक के हर एक पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन करने में सक्षम थे, क्योंकि हमारे पास इस आबादी के लिए जनसांख्यिकी और हर एक के संयोजन के अविश्वसनीय लंबे समय के डेटा सेट तक पहुंच थी।  

हालांकि अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि व्यक्तित्व लक्षण पोजीशन द्वीप पर घूमने वाले अल्बाट्रॉस के रिश्ते के परिणामों का एक सटीक अनुमान लगाने वाला है, उन्हें नहीं लगता कि मनुष्यों के लिए यह तरीका लागू किया जा सकता है।

क्या जलवायु परिवर्तन अल्बाट्रॉस पक्षियों में तलाक को बढ़ावा दे रहा है?

जेनोवियर ने बताया कि कुछ वर्षों के दौरान, तलाक की घटनाए बढ़ने लगी है, जो कि पक्षियों को अकेलापन की उदासी में छोड़ देता है। पर्यावरणीय परिस्थितियों में उतार-चढ़ाव, जलवायु परिवर्तन इसके लिए जिम्मेवार हो सकता है।

कर्णोव्स्की ने कहा कि मानवजनित कारणों से समुद्र गर्म हो रहा है, जिसकी पक्षियों को आवश्यकता नहीं है। जैसे-जैसे जलवायु परिवर्तन तेज होता है, घरेलू विनाशकारी प्रभाव तेज हो सकते हैं। जेनोवियर ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि पक्षियों के पास अनुकूलन के लिए समय होगा, जो स्वतंत्र रूप से पक्षियों पर समुद्र की विसंगतियों के प्रभावों पर नजर रख रहे हैं। 

अध्ययनकर्ता सन ने कहा वैज्ञानिक लोगों में व्यक्तित्व को मापने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि शर्मीले इंसानों के तलाक की संभावना कम होती है और हम जानते हैं कि जोखिम लेने वाला व्यवहार तलाक से जुड़ा हुआ है। यह अध्ययन रॉयल सोसाइटी बायोलॉजी लेटर्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter