अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस: इतिहास, महत्व और क्यों मनाया जाता है यह दिन?

भारत में बाघों की आबादी की गणना के मुताबिक इनकी कुल संख्या 2014 में 2,226 से 2018 में बढ़कर 2,967 हुई

By Dayanidhi

On: Friday 29 July 2022
 

शानदार लेकिन लुप्तप्राय बड़ी बिल्ली के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है। बाघ को दुनिया की सबसे बड़ी बिल्ली होने की प्रतिष्ठा हासिल है। एक बाघ को उसके चेहरे और शरीर पर विशिष्ट नारंगी और काली धारियों से आसानी से पहचाना जा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है ताकि हम सभी बाघ संरक्षण के लिए जागरूकता बढ़ा सकें। इस दिन का उद्देश्य एक विश्वव्यापी प्रणाली का निर्माण करना है जो बाघों और उनके प्राकृतिक आवासों की रक्षा के लिए समर्पित होगी।

बाघों के लिए एक सुरक्षित और समृद्ध आवास का मतलब है कि हम अन्य प्रजातियों और हमारे जंगलों का भी संरक्षण करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के माध्यम से हम एक ऐसे भविष्य के लिए काम कर सकते हैं जहां इंसान और बाघ शांति से रह सकें।

भारत दुनिया के आधे से अधिक जंगली बाघों का घर है यहां लगभग 2,967 बाघ रहते हैं। बाघ संरक्षण पर जागरूकता पैदा करने और वन्यजीवों और लोगों के बीच एक मजबूत बंधन विकसित करने के लिए समारोहों का आयोजन किया जाता है। 

भारत में बाघों की आबादी की गणना के मुताबिक बाघों की कुल संख्या 2014 में 2,226 से 2018 में बढ़कर 2,967 हो गई, चार वर्षों में 741 बाघ (एक वर्ष से अधिक आयु) या 33 फीसदी की वृद्धि हुई है।

29 जुलाई को ही अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस क्यों मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस 2010 में रूस में 13 टाइगर रेंज देशों द्वारा सेंट पीटर्सबर्ग घोषणा पर हस्ताक्षर के दौरान अस्तित्व में आया था। इन टाइगर रेंज वाले देशों की सरकारों ने 2022 तक प्राकृतिक आवासों के संरक्षण और बाघों की संख्या को दोगुना करने के लिए संरक्षण को प्रोत्साहित करने का संकल्प लिया था।

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पहली बार 2010 में मनाया गया था जब यह पाया गया था कि पिछली शताब्दी में सभी जंगली बाघों में से 97 फीसदी गायब हो गए थे, जिनमें से केवल 3,000 शेष थे। यह खबर नहीं है कि बाघ विलुप्त होने के कगार पर हैं और अंतर्राष्ट्रीय विश्व बाघ दिवस का उद्देश्य संख्या को बिगड़ने से रोकना है। पर्यावास का नुकसान, जलवायु परिवर्तन, शिकार और अवैध शिकार केवल कुछ ऐसे कारक हैं जो बाघों की आबादी में गिरावट के लिए जिम्मेदार हैं। इन प्रजातियों के संरक्षण के साथ-साथ, इस दिन का उद्देश्य उनके आवासों की रक्षा और विस्तार करना भी है। 

निवास स्थान और जलवायु परिवर्तन के नुकसान के साथ, बाघ तेजी से मनुष्यों के साथ संघर्ष में आ रहे हैं। अवैध शिकार और अवैध व्यापार उद्योग भी एक बहुत ही गंभीर खतरा है जिसका सामना जंगली बाघ करते हैं। बाघ की हड्डी, त्वचा और शरीर के अन्य अंगों की मांग के कारण अवैध शिकार और तस्करी के मामले बढ़ रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप स्थानीय विलुप्ति हो रही है, जिससे बाघों की आबादी का पुनरुद्धार असंभव के करीब हो गया है।

एक और खतरा जिसने बाघों की आबादी को बुरी तरह  से प्रभावित किया है, वह है आवास का नुकसान। दुनिया भर में, हम पहुंच मार्गों, मानव बस्तियों, लकड़ी की कटाई और कृषि के कारण बाघों के आवासों का नुकसान देख रहे हैं। वास्तव में, बाघों के मूल आवासों में से केवल 7 फीसदी ही आज बरकरार हैं।

विशेषज्ञों को यह भी चिंता है कि बाघों में आनुवंशिक विविधता की कमी से छोटी आबादी में इनब्रीडिंग हो सकती है। लगातार बढ़ते निवास स्थान के नुकसान का मतलब है कि बाघों और मनुष्यों के बीच संघर्ष बढ़ रहा है। बाघ मानव आबादी में भटक सकते हैं जो लोगों के साथ-साथ इन राजसी बिल्लियों के लिए भी चिंता का विषय है।

क्या है  इस दिन का महत्व?

1973 में बाघों को बचाने के लिए एक अनूठी योजना के साथ भारत में प्रोजेक्ट टाइगर शुरू किया गया था। इसके शुरुआती सालों में 9 बाघ अभयारण्य थे लेकिन समय के साथ बाघ परियोजना का दायरा काफी बढ़ गया है।

बाघ को अभी भी 'लुप्तप्राय' के रूप में वर्गीकृत किया गया है। बाघों की 93 प्रतिशत तक नुकसान हो गया है और बाघों की संख्या एक सदी पहले 100,000 से कम हो गई। अवैध शिकार और आवास विनाश प्रमुख कारणों में से हैं।

विश्व बाघ दिवस मनाना महत्वपूर्ण है क्योंकि विश्व वन्यजीव कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के मुताबिक दुनिया भर में केवल 3900 जंगली बाघ ही मौजूद हैं।

बाघ अलग-अलग रंगों के होते हैं जैसे सफेद बाघ, काली धारियों वाला सफेद बाघ, काली धारियों वाला भूरा बाघ और गोल्डन टाइगर और उन्हें चलते हुए देखना एक अद्भुत नजारा हो सकता है।

अब तक बाली टाइगर, कैस्पियन टाइगर, जावन टाइगर और टाइगर हाइब्रिड ऐसी प्रजातियां हैं जो विलुप्त हो चुकी हैं। बाघ संरक्षण के मामले पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के संतुलन को बनाए रखने और बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बाघों के संरक्षण के लिए कब क्या हुआ?

1973 भारत ने बाघों की आबादी को पुनर्जीवित करने के लिए प्रोजेक्ट टाइगर लॉन्च किया।

13 टाइगर रेंज वाले देश 2022 तक जंगली बाघों की संख्या को दोगुना करने के लिए टीएक्स2 के लिए प्रतिबद्ध हैं।

2022 टाइगर का वर्ष: डब्ल्यूडब्ल्यूएफ का लक्ष्य 2022 में जंगल में रहने वाले बाघों की संख्या को दोगुना करना है।

Subscribe to our daily hindi newsletter