Sign up for our weekly newsletter

ओ री चिरैया... अंगना में फिर आना रे...

तेजी से बढ़ते शहरों में हमने अपने आसपास के पेड़ों को काट डाला है और चिड़ियों का प्राकृतिक घर छीन लिया है। घोसला बनाने के लिए उनके पास जगह ही नहीं बची है, इसलिए वे धीरे-धीरे खत्म होती जा रही हैं। हम यह भी भूलते जा रहे हैं कि चिड़िया कीड़ों को खाकर हमारा बहुत उपकार करती हैं। हमें चिड़ियों को खत्म होने से बचाना होगा और उनके लिए जगह बनानी होगी। राकेश खत्री हमें चिड़ियों का घोसला बनाना सिखा रहे हैं। इसमें लगने वाला सभी सामान हमें अपने घर में आसानी से मिल जाएगा।

By DTE Staff

On: Friday 04 October 2019
 
घोंसला बनाने का सामान
घोंसला बनाने का सामान घोंसला बनाने का सामान

जरूरी सामान

नारियल की रेशे, जूट, धागा, बांस की डंडियां, कैंची, तार

कैसे बनाएं घोसला

चरण 1: अभिभावकों की मदद से बांस को चार चौड़ी पट्टी की शक्ल में काट लें

चरण 2: बांस की तीन पट्टियों को मोड़ लें और छोर को धागे से बांध लें। तीन पट्टियों को एक-दूसरे के अंदर डाल कर उसे गोलाकार शक्ल दे दें और ऊपर के हिस्से को धागे से बांध लें (देखें चित्र 1 और 2)

चरण 3: अब बांस की चौथी पट्टी को उसके चारों तरफ से घुमाकर बांध दें । सभी छोर को मजबूती के साथ धागे से बांध दो ताकि कोई छोर ढीला न रहे (देखें चित्र 2)

चरण 4: धातु की तार को गोल आकार का बना लें और उसे बांस की पट्टियों से बांध दें। यह घोंसले का प्रवेश द्वारा होगा (देखें चित्र 3)

चरण 5: अब बांस और तार से बने गोलाकार को जूट के कपड़े से कवर कर दें और ऊपर हिस्से को धागे से बांध दें। कैंची की मदद से घोसले के प्रवेशद्वार को काट दें (देखें चित्र 4, 5 और 6)

चरण 6: घोसले को नारियल के रेशे से ढंक दें और धागे की मदद से इसे मजबूती दे दें ताकि इसे यह प्राकृतिक नजर आए
(देखें चित्र 7 और 8)

चरण 7: और इसी के साथ हमारा घोसला तैयार हो चुका है। इसे पास के पास के किसी पेड़ पर रख दें। आप बेशक अपनी पढ़ाई के टेबल या अपने कमरे को बेतरतीबी से रखें पर याद रहे कि चिड़ियों को ऐसे-वैसे घोसले कतई पसंद नहीं होते। हमारा काम अच्छा हुआ है या नहीं इसे परखने का सबसे आसान तरीका है यह देखना कि कोई चिड़िया कितने दिन में यहां रहने आती है। आप चाहें तो इस घोसले में चिड़िया के लिए कुछ दाने भी डाल सकते हैं, क्या पता रहने नहीं तो खाने के लिए आपके बनाए घोसले में कोई चिड़िया आ ही जाए।